दिल्ली

delhi

भारत के सलामी बल्लेबाजों का WC2019 में छाया कहर, बनाया शानदार रिकॉर्ड

By

Published : Jul 7, 2019, 9:37 PM IST

रोहित शर्मा ने आईसीसी विश्व कप-2019 में 8 मैचों में अब तक रिकॉर्ड 5 शतक लगाए हैं. वह किसी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर और कप्तान एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी ने अब तक मिलकर 5 शतक लगाए हैं.

भारतीय सलामी जोड़ी

लीड्स:आईसीसी विश्व कप-2019 में भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल का अब तक बोलबाला देखने को मिला है. इस जोड़ी ने मौजूदा संस्करण में कुल मिलाकर सर्वाधिक 7 शतक लगाए. विश्व कप का लीग चरण समाप्त हो चुका है और सेमीफाइनल के लिए चार टीमों का फैसला हो चुका है, जिसमें भारत भी शामिल है. इस लिहाज से देखा जाए तो भारतीय सलामी जोड़ी के पास अभी और शतक बनाने का मौका है.

शिखर धवन

रोहित ने टूर्नामेंट में आठ मैचों में अब तक रिकॉर्ड 5 शतक लगाए हैं. वह किसी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने एक विश्व कप में सर्वाधिक शतक लगाने वाले श्रीलंका के कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिनके नाम अब तक 4 शतक थे.

रोहित शर्मा

शिखर धवन चोट के कारण पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं, जबकि रोहित और राहुल के पास सलामी जोड़ी के रूप में और शतक लगाने का मौका है. राहुल ने 8 मैचों में अब तक 1 शतक लगाया है. उनका यह शतक शनिवार को हेडिंग्ले मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ आया था.

विश्व कप के मौजूदा संस्करण में किसी भी टीम की सलामी जोड़ी ने उतने शतक नहीं जड़े हैं, जितने की भारतीय जोड़ी ने.

मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर और कप्तान एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी ने अब तक कुल मिलकर 5 शतक लगाए हैं. इन 5 शतकों में वार्नर के बल्ले से नौ मैचों में 3 और फिंच के बल्ले से भी इतने ही मैचों में 2 शतक निकले हैं. ऑस्ट्रेलिया भी सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और इस जोड़ी के पास अभी और शतक जड़ने का मौका है.

डेविड वार्नर और एरॉन फिंच

मेजबान इंग्लैंड की ओर से सलामी जोड़ी की तरफ से 3 शतक ही निकले हैं, जिसमें जॉनी बेयरस्टो ने 2 और जेसन रॉय ने 1 शतक लगाया है. इंग्लैंड भी सेमीफाइनल में कदम रख चुका है और इस जोड़ी के पास भी आगे बढ़ने का मौका होगा.

सेमीफाइनल की चौथी टीम न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी इस मामले में फिसड्डी रही है. उसकी सलामी जोड़ी के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है. टीम के लिए केवल कप्तान विलियम्सन ने ही दो शतक लगाए हैं.

आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले सेमीफाइनल में भारत का सामना मंगलवार को मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के साथ होगा. दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना 11 जुलाई को बर्मिघम में मेजबान इंग्लैंड के साथ होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details