दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 26, 2019, 3:39 PM IST

Updated : Mar 26, 2019, 8:03 PM IST

ETV Bharat / sports

जानिए क्या होता है 'मांकडिंग', जोस बटलर के विकेट पर क्यों हो रहा है विवाद

आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब अश्विन ने जोस बटलर को मांकड आउट किया. आइए जानते हैं क्या होता है मांकडिंग और आखिर क्यों उठ रहा है विवाद.

What Is Mankading, why dispute arised over Butler's Wicket

हैदराबाद: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक कांटे की टक्कर देखने को मिली. इस मुकाबले में आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब पंजाब ने राजस्थान को उसी के घर में मात दी. वहीं पहली बार एक चीज और देखने को मिली वो था जोस बटलर का मांकड आउट.

जी हां पंजाब की इस जीत का टर्निंग प्वाईंट रहा अश्विन का चलाकी भरा मूव, जब उन्होंने वेल सेटल्ड जोस बटलर को नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर रन आउट कर दिया. हालांकि अश्विन ने बिना वॉर्निंग दिए बटलर को रन आउट किया जिसके बाद राजस्थान जीता हुआ मैच हार गई. वही अब विकेट से मांकडिंग विवाद पैदा हो गया है. कई विदेशी खिलाड़ी भी अश्विन से नाराज़ हैं और अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर ज़ाहिर भी कर रहे हैं.

क्या होता है मांकडिंग ?

जब नॉन-स्ट्राइकर को गेंदबाज गेंद फेंकने से पहले ही रन आउट कर देता है उसे मांकडिंग आउट कहते हैं. दरअसल जब गेंदबाज को लगता है कि नॉन-स्ट्राइकर क्रीज से गेंद फेंकने से पहले बाहर निकल रहा है तो वह नॉन-स्ट्राइकर छोर की गिल्लियां उड़ाकर नॉन-स्ट्राइकर को आउट कर देता है. सोमवार को अश्विन ने भी कुछ ऐसा ही किया. जिसके बाद ये विवाद खड़ा हो गया.

देखिए वीडियो

क्यों उठा ये विवाद ?

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर नियम के मुताबिक ये ठीक था, तो इस पर विवाद क्यों खड़ा हो गया है ? आपको बता दें कहा जाता है कि मांकडिंग करने से पहले गेंदबाज एक बार बल्लेबाज़ को चेतावनी देता है. हालांकि नियम की माने तो चेतावनी देना कोई ज़रूरी नहीं है लेकिन 'स्प्रिट ऑफ द गेम' के मुताबिक मांकडिंग को अच्छा नहीं माना जाता है और ऐसा करने से पहले चेतावनी दे दी जाती है. लेकिन अश्विन ने ऐसा कुछ नहीं किया जिसके कारण उनकी आलोचना हो रही है.

Last Updated : Mar 26, 2019, 8:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details