दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 8, 2020, 7:41 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 4:19 PM IST

ETV Bharat / sports

जानिए अंडर 19 विश्व कप के 5 सबसे रोमांचक मुकाबले

इस साल कौन होगा अंडर 19 विश्वकप का चैंपियन ये तो 9 फरवरी को पता चल ही जाएगा लेकिन आज उन मुकाबलों को याद करते हैं जो एक फाइनल से ज्यादा रोमांचक थे.

India under 19 thrilling encounters
India under 19 thrilling encounters

हैदराबाद:अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 का फाइनल मैच 9 फरवरी को सेनवीस पार्क में खेला जाना है वहीं इस फाइनल मुकाबले को लेकर विश्व क्रिकेट में रोमांच चरम पर है. इस खिताबी भिड़ंत के लिए भारत और बांग्लादेश की टीम आमने-सामने होंगी. आपको बता दें कि भारत इस टूर्नामेंट का डिफेंडिंग चैंपियन भी है वहीं दूसरी ओर बांग्लादेश पहली बार फाइनल का हिस्सा बनकर इस मौके को फायदा उठाना चाहेगा.

देखिए वीडियो
इस साल कौन होगा अंडर 19 विश्वकप का चैंपियन ये तो 9 फरवरी को पता ही चल जाएगा लेकिन आज उन मुकाबलों को याद करते हैं जो एक फाइनल से ज्यादा रोमांचक थे.
भारत बनाम बांग्लादेश
अफगानिस्तान के सामने ऑस्ट्रेलिया को करना पड़ा संघर्ष
अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया
2 फरवरी को खेले गए अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच का ये मुकाबला उस वक्त रोमांचक मोड़ पर आ गया जब ऑस्ट्रेलिया को जीत दर्ज करने के लिए खासा संघर्ष करना पड़ा. इस मैच के शुरू होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया को इसका विजयता मान लिया गया था लेकिन कंगारूओं के लिए ये मैच उतना आसान नहीं था. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 50 ओवरों में 191 रन बनाए जिसको एक आसान लक्ष्य समझ कर ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाज चेज करने उतरे लेकिन दूसरे ही ओवर में अपना पहला विकेट गवां बैठे. ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किलें तब और बढ़ गई जब मैक्नजी हारवे 6 गेंद भी नहीं खेल सके और पवेलियन लौट गए. इस विकेट के बाद अचानक से ऑस्ट्रेलिया की टीम मुसीबत में आ गई और सबको लगा कि इस अफगानिस्तानी टीम को हराना इतना आसान भी नहीं है. अब 191 रनों का लक्ष्य भी एक विशाल स्कोर में तब्दील हो गया. हालांकि अंत वैसा ही हुआ जिसकी उम्मीद थी. ऑस्ट्रेलिया ने धैर्य रखते हुए 49.5 ओवरों में 6 विकेट के नुकासान पर अपना संघर्ष खत्म करते हुए मैच जीत लिया.

जब पाकिस्तान के खिलाफ 1 विकेट से भारत ने जीता मैच

भारत बनाम पाकिस्तान
2012 के क्वार्टरफाइनल मुकाबलें में चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिला. जिसमें भारत ने 1 विकेट से जीत दर्ज कर सेमी फाइनल में जगह बनाई. हालांकि ये मैच जीतना भारत के लिए चुनौतियों से भरा रहा. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम 137 रन बनाकर ऑल आउट हो गई जिसमें बाबर आजम ही 50 रन बना सके. भारत के लिए ये स्कोर चेज करना इतना मुश्किल नहीं होना चाहिए था लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से ये साबित किया कि उनके खिलाफ बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल है. भारत की ओर से बाबा अपराजित ने 51 रन बनाए बाकि सभी बल्लेबाज सस्ते में आउट होते चले गए. आखिर में हरमीत सिंह और संदीप शर्मा ने भारत को 1 विकेट रहते जीत दिलाई.

जब न्यूजीलैंड ने मैच ही नहीं बल्कि दिल भी जीता

न्यूजीलैंड बनाम विंडीज
2020 के विश्व कप में न्यूजीलैड और विंडीज के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज ने 47.5 ओवरों में 235 रन बनाए. इस मुकाबलें में बल्ले से तहलका मचाते किर्क मैक्नजी का काफी नाम हुआ जिसका कारण बनी उनकी 99 रनों की पारी. वो 1 रन से अपने शतक से चूक गए लेकिन इस वक्त तक वो बूरी तरह चोटिल हो चुके थे और ठीक से चल भी नहीं पा रहे थे तब पवेलियन लौटते वक्त न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने उनको कंधो पर उठाकर मैदान के बाहर तक छोड़ा. हालांकि 235 रनों का स्कोर कोई छोटा स्कोर नहीं था लेकिन न्यूजीलैंड को इसको हासिल करने में खासा संघर्ष करना पड़ा. अंत में न्यूजीलैंड ने 49.4 ओवरों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच देखने को मिला 'लास्ट बॉल थ्रीलर'

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड
इस सीजन लास्ट बॉल थ्रीलर भी देखने को मिला जब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड आमने-सामने हुई. टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने 252 रन बनाए. जिसका पीछा ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट रहते कर लिया. हालांकि ये मैच आखिरी बॉल तक गया जिसमें 1 बॉल पर 1 रन चाहिए थे और ऑस्ट्रेलिया उसमें सफल रही. लेकिन इस पूरे मैच में एक बार भी मुकाबला एक तरफा नहीं लगा और आखिरी बॉल तक दोनों टीमों के बीच संघर्ष देखने को मिला.

जब लो स्कोरिंग मैच बना रोमांचक

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के मैच को जगह मिली है जो 2018 में खेला गया था. इस मुकाबलें में पहले इंग्लैंड के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को 127 रन पर रोका फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबोजों ने पलट वार करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को 96 पर ढेर कर दिया. ये एक लो स्कोरिंग मुकाबला था जो कभी भी किसा भी टीम के पक्ष में मुड़ सकता था.
Last Updated : Feb 29, 2020, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details