दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 29, 2020, 2:27 PM IST

ETV Bharat / sports

उमर अकमल को मिली बड़ी राहत, घटाया गया बैन

पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल का बैन अब फरवरी 2020 से अगस्त 2021 तक प्रभावी होगा. स्वतंत्र अधिनिर्णायक फकीर मोहम्मद खोखर ने 30 साल के खिलाड़ी के प्रतिबंध को कम किया.

Umar AKmal
Umar AKmal

कराची: पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल का तीन साल का प्रतिबंध बुधवार को घटाकर 18 महीने का कर दिया गया जो साल के शुरू में भ्रष्ट पेशकश की रिपोर्ट नहीं करने के लिए लगाया गया था. अकमल का प्रतिबंध अब फरवरी 2020 से अगस्त 2021 तक प्रभावी होगा.

स्वतंत्र अधिनिर्णायक फकीर मोहम्मद खोखर ने 30 साल के खिलाड़ी के प्रतिबंध को कम किया. यह बल्लेबाज हालांकि इससे खुश नहीं है और वह दोबारा अपील करना चाहते हैं.

उन्होंने इस फैसले के बाद यहां स्थानीय मीडिया से कहा, "मुझसे पहले भी काफी क्रिकेटर थे जिन्होंने भ्रष्टाचार किया था लेकिन किसी को भी मेरे जैसी सख्त सजा नहीं दी गयी थी. मैं एक बार फिर अपील करूंगा कि मेरी सजा और कम कर दी जाए."

उमर अकमल

अकमल पर अप्रैल में तीन साल का प्रतिबंध लगाया गया था क्योंकि वह पाकिस्तान सुपर लीग से पहले भ्रष्टाचार की पेशकश की रिपोर्ट करने में असफल रहे थे. उन्होंने अपनी गलती स्वीकार कर ली थी लेकिन उन्होंने अपने पक्ष को सही ठहराने की भी कोशिश की.

अनुशासनात्मक समिति ने इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) से पहले भ्रष्टाचारियों द्वारा संपर्क की जानकारी देने में नाकाम रहने का दोषी पाते हुए उमर को अप्रैल में खेल के सभी प्रारूपों से प्रतिबंधित किया था.

पीसीबी

पीसीबी की अनुशासन समिति के चैयरमैन फजले मिरान चौहान ने गत 27 अप्रैल को अकमल को पीसीबी की भ्रष्टाचार रोधी सहिंता की दो धाराओं के उल्लंघन का दोषी ठहराया था और उन पर क्रिकेट के सभी प्रारुपों में खेलने पर तीन साल का प्रतिबंध लगाया था.

पीसीबी ने पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के मामले को लेकर अकमल पर आरोप लगाए थे और बोर्ड ने इस मामले को अनुशासन समिति को भेजा था.

उमर अकमल

उमर अकमल पर अनुच्छेद 4.8.1 के तहत आरोप तय किए गए. पीसीबी ने अकमल के खिलाफ 20 मार्च को भ्रष्टाचार रोधी धाराओं को तोड़ने का आरोप लगाया था.

बता दें कि पाकिस्तान की ओर से पिछली बार अक्टूबर में खेलने वाले अकमल ने अब तक 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 1003, 3194 और 1690 रन बनाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details