दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस: क्रिकेट का 'गढ़' बना मध्यप्रदेश का ये शहर, विदेशी सरजमीं पर जलवा बिखेर रही बेटियां

क्रिकेट के क्षेत्र में पिछले कुछ साल में शहडोल जिले की एक अलग पहचान बनी है. शहडोल की लड़कियां क्रिकेट में अपना जलवा बिखेर रही हैं और ये सब संभव हुआ शहडोल की रहने वाली पूजा वस्त्रकार की वजह से है. जो भारतीय टीम में शामिल होकर अपने क्रिकेट के हुनर का लोहा मनवा चुकी है. आज उन्ही से प्रेरित होकर शहडोल की कई लड़कियां अलग-अलग वर्ग में क्रिकेट का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

By

Published : Oct 11, 2019, 12:22 PM IST

Updated : Oct 11, 2019, 12:47 PM IST

shahdol's girls

शहडोल: शहडोल का नाम वैसे तो यहां की कोल माइंस, खनिज संपदा, प्राकृतिक सौंदर्यता, ऐतिहासिक धरोहरों जैसी चीजों से होती है, लेकिन पिछले कुछ साल में जिले को एक क्रिकेट के गढ़ के रूप में पहचान मिली है. ये पहचान दिलाई है यहां की प्रतिभाशाली लड़कियों ने. यही वजह है कि आज शहडोल का नाम देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लिया जाने लगा है.

गांधी स्टेडियम में पसीना बहा रहीं 40 लड़कियां

देखिए वीडियो


ये सब पूजा वस्त्रकार जैसे क्रिकेटरों की वजह से संभव हो पाया है. पूजा आज भारतीय महिला टीम का अहम हिस्सा हैं और मैदान पर अच्छा खेल दिखा रही हैं. पूजा के अलावा यहां की कई लड़कियां अलग-अलग वर्ग में मध्यप्रदेश की टीम से भी खेलती हैं. गांधी स्टेडियम में सुबह और शाम के वक्त करीब 30 से 40 लड़कियां क्रिकेट के नेट्स पर पसीना बहाती दिखती हैं. कोई बैटिंग का अभ्यास करते दिखाई देता है तो कोई बॉलिंग की बारीकियां सीख रहा है. इन सभी लड़कियों का केवल एक ही मकसद है इंडियन क्रिकेट टीम की तरफ से खेलना.

विदेश में जलवा बिखेर चुकी हैं पूजा


शहडोल की पूजा वस्त्रकार काफी समय पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना चुकी हैं. हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिये उन्हें टीम में शामिल किया गया था. पूजा वस्त्रकार एक आलराउंडर हैं और घरेलू सीरीज के अलावा विदेशी सीरीज के लिए भारतीय टीम के साथ जा चुकी हैं.

पूजा ने शहडोल को दिलाई अलग पहचान


मौजूदा समय में यहां से करीब 8 से 10 लड़कियां अलग-अलग ऐज ग्रुप में मध्यप्रदेश की टीम से खेल रही हैं. बीसीसीआई के लेवल वन कोच आशुतोष श्रीवास्तव कहते हैं कि वो दिन दूर नहीं जब कई और लड़कियां भारतीय टीम में अपनी जगह बनाएंगी. आशुतोष श्रीवास्तव बताते हैं कि इन लड़कियों की वजह से ही शहडोल को क्रिकेट में एक अलग पहचान मिली है और शहडोल क्रिकेट का गढ़ बन सका है.

बल्लेबाजी करती हुई लड़की

पूजा वस्त्रकार ने भी यहां की प्रैक्टिस


शहडोल क्रिकेट से जुड़े रहे संभागीय क्रिकेट संघ के सचिव अजय द्विवेदी कहते हैं कि साल 2004-05 में एक लड़की पूजा वस्त्रकार आती थी, आज वो भारतीय टीम में पहुंच गई. वर्तमान में 30 से 40 लड़कियां यहां क्रिकेट सीखने आती हैं इन्हीं की वजह से आज शहडोल का नाम रोशन हो रहा है. पूजा जहां इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रही हैं तो पूनम सोनी जैसी महिला क्रिकेटर अंडर-19 इंडिया टीम को रिप्रेजेंट कर चुकी हैं.

ये क्रिकेटर मनवा रही हैं अपने हुनर का लोहा

  • पूजा वस्त्रकार- काफी समय पहले भारतीय महिला टीम में अपनी जगह बना चुकी हैं. हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिये उन्हें टीम में रखा गया है.
    अभ्यास करती हुई शहडोल की लड़कियां
  • मेघा दुबे- हाल ही में अंडर-23 एमपी टीम के लिए सेलेक्ट हुई हैं, पिछले कई साल से यहां अभ्यास कर रही हैं मेघा एक आलराउंडर हैं.
  • मुस्कान- अंडर 19 एमपी टीम के लिए सेलेक्ट हुई हैं और ये भी एक आलराउंडर हैं.
  • शशिकला यादव- ये भी अंडर-19 टीम के लिए सेलेक्ट हुई हैं, शशिकला भी लेफ्ट आर्म मीडियम पेसर आलराउंडर हैं.
Last Updated : Oct 11, 2019, 12:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details