दिल्ली

delhi

वेंकटेश प्रसाद ने जब हाथों हाथ किया आमिर सोहेल का हिसाब चुकता

By

Published : Jun 15, 2019, 1:49 PM IST

भारत बनाम पाकिस्तान की क्रिकेट राइवलरी पूरे विश्व में फेमस है. इन दोनों टीमों के बीच होने वाले मैच का इंतजार क्रिकेट फैंस को हमेशा रहता है. 1992 विश्वकप में पहली बार भिड़ने के बाद भारत-पाक की टीमें 1996 में हुए विश्वकप में दोबारा आमने-सामने थी.

India vs PAK

मैनचेस्टर : 1996 विश्वकप मुकाबला आमिर सोहेल और भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद के बीच हुई नोक-झोक के लिए जाना जाता है.

सिद्धू और तेंदुलकर की जोड़ी

23 साल पहले खेले गए इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 39 रनों से हराया था. बेंगलुरु में खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. ओपनिंग करने आए नवजोत सिंह सिद्धू और सचिन तेंदुलकर ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. 90 रन के स्कोर पर भारत का पहला विकेट सचिन के रूप में गिरा. सचिन ने 59 गेंद में 31 रन बनाए थे.

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (1996)
दूसरे छोर पर सिद्धू टिके हुए थे. सिद्धू 115 गेंदों में 93 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उस समय भारत का स्कोर 168 रन था. आखिर के ओवरों में अजय जडेजा ने 25 गेंद में 45 रनों की तूफानी पारी खेलकर टीम का स्कोर 8 विकेट पर 287 रन तक पहुंचाया.

वेंकटेश प्रसाद ने झटके 3 विकेट

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही. आमिर सोहेल और सईद अनवर के बीच पहले विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी हुई. पहला विकेट 84 रन पर गिरा. इसी दौरान वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर आमिर सोहेल ने ऑफ साइड पर चौका मारा और इशारा करते हुए कहा कि जाओ गेंद ले आओ लेकिन अगली ही गेंद पर प्रसाद ने सोहेल के ऑफ स्टंप को उखाड़ दिया था और सोहेल को वापस पवेलियन की तरफ जाने का इशारा किया. इसके बाद प्रसाद ने 2 विकेट और चटकाए और पाकिस्तान 132 रन पर 3 विकेट खोकर मुश्किल में फंस चुकी थी.

आमिर सोहेल को आउट करने के बाद जश्न मनाते हुए वेकटेंश प्रसाद

248 रन ही बना सकी पाकिस्तान

यहां से सलीम मलिक और जावेद मियांदाद ने पारी को संभाला और 184 रन के स्कोर तक कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया. मलिक इसी बीच एलबीडब्ल्यू आउट हो गए और एक बार फिर भारत ने मैच पर पकड़ बना ली. पाकिस्तान की पूरी टीम 49 ओवर खेलने के बाद 9 विकेट खोकर 248 रन ही बना सकी. भारत ने लगातार दूसरी बार विश्वकप मुकाबले में पाकिस्तान को मात दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details