दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

VIDEO : कुछ ही मिनटों में देखिए खेल जगत की बड़ी खबरें

एशेज टेस्ट शुरु होते ही टेस्ट चैम्पियनशिप का आगाज हो चुका है. इस चैम्पियनशिप में नौ देश हिस्सा लेंगे.

By

Published : Aug 3, 2019, 10:41 PM IST

Updated : Aug 3, 2019, 11:05 PM IST

SPORTS THIS WEEK

हैदराबाद: 28 जुलाई से 3 अगस्त के बीच खेल जगत में इन खबरों ने बटोरीं सुर्खियां.

देखिए वीडियो
  • टेस्ट चैम्पियनशिप में 9 टीमें लेंगी हिस्सा
    स्टीव स्मिथ पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने के बाद

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले एशेज टेस्ट शुरु होते ही टेस्ट चैम्पियनशिप का आगाज हो चुका है. टेस्ट चैम्पियनशिप में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया समेत बांग्लादेश, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज की टीमें हिस्सा लेंगी. ये चैम्पियनशिप दो सालों तक खेली जाएगी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जाने वाली हर एक सीरीज 120 अंक की होगी. इसी के साथ एशेज में टेस्ट क्रिकेट केा इतिहास में पहले बार खिलाड़ियों की जर्सी पर उनका नाम और नंबर लिखा गया.

  • पाकिस्तान टीम को वीजा अप्लाई करने में हुई देरी
    भारत के खेल मंत्री किरण रिजिजू विशेष ओलंपिक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप का उद्घाटन करते हुए.

पाकिस्तान की टीम चेन्नई में शुरू होने वाले विशेष ओलंपिक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप में भाग नहीं ले पाएंगी. दरअसल हुआ यूं कि पाकिस्तान की टीम ने वीजा का अप्लाई देर से किया. जिस वजह से वीजा के आवेदन को आगे ही नहीं बढ़ाया गया और पाकिस्तान की टीम इस चैंपियनशिप में भाग लेने से वंचित रह गई.

  • हैदराबाद ओपन के आयोजकों के पास फंड की कमी
    डिजाइन इमेज

6 अगस्त से 11 अगस्त तक हैदराबाद ओपन हैदराबाद के ही गाचीबाउली स्टेडियम में खेला जाएगा. इस आयोजन की पुरुस्कार राशि 75000 डॉलर यानि 52 लाख रुपये है. आपको बता दे कि इस टूर्नामेंट के आयोजकों को फंड की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस निम्न श्रेणी के टूर्नामेंट के लिए सब कुछ सुनिश्चित करने के लिए आयोजकों को कम से कम 1 करोड़ रुपये और जुटाने की आवश्यकता है. इस टूर्नामेंट के आयोजक कमेटी के एक सदस्य ने बताया कि एक निजी कंपनी 50 लाख रुपये का प्रायोजन कर रही है और वह ज्यादातर पुरुस्कार राशि का ध्यान रखेग. इस आयोजन को शुरू करने के लिए आयोजन समिति 30 लाख रुपये खर्च करने में सक्षम थी और अभी भी 70 लाख रुपये की जरूरत है.

  • हीना रियो वर्ल्ड कप से बाहर
    हीना सिद्धू

लंदन और रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले निशानेबाज हीना सिद्धू रियो वर्ल्ड कप टीम में अपनी जगह बनाने में नाकाम रही है. वहीं स्टार निशानेबाज मनु भाकर को इस टीम में जगह दी गई है. जूनियर विश्व कप में तीन गोल्ड मेंडल जीतकर अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित करने वाली 14 साल की ऐशा सिंह को भी इस टीम में जगह दी गई है.

  • पृथ्वी शॉ 15 नवंबर तक निलंबित
    पृथ्वी शॉ

टीम इंडिया के भविष्य के रूप में देखे जाने वाले 19 वर्षीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को 8 महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है. बीसीसीआई द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि पृथ्वी शॉ को डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने के चलते 8 महीने के लिए निलंबित किया गया है. आपको बता दें कि फरवरी 2019 में पृथ्वी शॉ का यूरिन टेस्ट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान एंटी डोपिंग प्रोग्राम के तहत लिया गया था. इसमे नमूने में टर्ब्यूटलाइन पदार्थ की मात्रा पाई गई है, जो कि प्रतिबंधित दवाओं की सूची में शामिल है. पृथ्वी शॉ 15 नंवबर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से दूर रहेंगे.

Last Updated : Aug 3, 2019, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details