दिल्ली

delhi

इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं फाफ डू प्लेसी, किया ऐलान

By

Published : Jan 21, 2020, 8:30 AM IST

Updated : Feb 17, 2020, 8:08 PM IST

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसी ने कहा इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाने वाला टेस्ट उनका अंतिम घरेलू टेस्ट होगा. वहीं, टी-20 वर्ल्ड कप और विंडीज के खिलाफ श्रृंखला के लिए फाफ उपलब्ध रहेंगे.

Faf Du Plessis
Faf Du Plessis

पोर्ट एलिजाबेथ: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने मीडिया से बातचीत के दौरान लंबे समय से चली आ रही अफवाह पर बात करते हुए उसपर अपनी सहमती दर्ज कर दी है. दरअसल, दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसी को लेकर काफी दिनों से ये चर्चा चल रही थी कि 2020 उनके क्रिकेट के करियर के लिए आखिरी साल हो सकता है. वहीं, इन चर्चाओं के बीच फाफ ने खुद अपने संन्यास पर बयान देकर सभी अफवाहों को वहीं थाम दिया है.

देखिए वीडियो

बता दें कि फाफ डु प्लेसिस ने संकेत दिया है कि वो इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं. उन्होंने कहा है कि जोहान्सबर्ग में इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाने वाला सीरीज का आखिरी टेस्ट उनका घरेलू धरती पर अंतिम टेस्ट होगा. इससे पहले इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 53 रनों से हराकर सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली थी. 35 वर्षीय फाफ की काफी समय से अपनी खराब फॉर्म से झूझ रहे थे. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ मिली घरेलू सीरीज में हार उनके इस फैसले के पीछे एक बड़ा कारण हो सकता है. हालांकि फाफ ने ये आश्वस्त किया है कि वो टी-20 वर्ल्ड कप तक हर फॉर्मेट में टीम की अगुवाई करेंगे. वहीं वो विंडीज के खिलाफ होने वाली 2 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भी उपलब्ध रहेंगे. फाफ ने कहा,



"मैने अपने रिटायर्मेंट के बारे में बहुत सारी अफवाहें सुनी हैं, मैं रोबोट नहीं हुं. ये एक कठिन समय है, लेकिन आप इससे दूर नहीं भाग सकते. इससे बचने का कोई रास्ता नहीं है. मैं अपनी टीम का लीडर हूं."



उन्होंने आगे कहा, 'मैंने टी-20 विश्व कप तक का सफर तय किया है. इस साल ज्यादा टेस्ट मैच नहीं बचे हैं लेकिन एक बड़ा टेस्ट है जहां सीरीज को ड्रा करने के लिए हर एक खिलाड़ी को मजबूती से खड़ा होने की जरूरत है. फिर वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच और बाकी हैं फिर पूरे साल लिमिटेड ओवर फॉर्मेट ही खेला जाएगा.

फाफ डू प्लेसी का टेस्ट करियर

फाफ ने आगे एक बड़ा बयान देते हुए कहा,



"शायद, उस घरेलू टेस्ट के बाद क्रिकेट मुझे अपने साथ नहीं देख सकेगा."

एक पत्रकार के पूछे जाने पर कि क्या शुक्रवार से शुरू होने वाला टेस्ट उनका अंतिम घरेलू टेस्ट होगा ?

फाफ डू फ्लेसी

डु प्लेसिस ने कहा,

“हां, निश्चित रूप से, ये एक संभावना है. मैं भावनाओं पर निर्भर होकर फैसला नहीं लेना चाहता हूं खासकर जहां हम एक टीम के रूप में हों. अभी के लिए मैं इस सीरीज के लिए प्रतिबद्ध है.

फाफ डू फ्लेसी

"सबसे खराब चीज जो एक लीडर कर सकता है कि वो सीरीज के बीच में अपना नाम वापस ले और कहे 'सॉरी, बॉयज़, मैं अब इससे बाहर हूं. मैंने बहुत कोशिश की'. मुझे नहीं लगता कि ये नेतृत्व है. आपको कठिन समय एक दूसरे का साथ देना चाहिए. टी 20 विश्व कप के बाद मैं आश्वस्त हूं कि मैं अपने करियर को लेकर दोबारा विचार करूंगा."

Last Updated : Feb 17, 2020, 8:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details