दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 28, 2019, 11:15 PM IST

ETV Bharat / sports

ऑस्ट्रेलिया को 2020 टेस्ट सीरीज में हराना भारत के लिए होगा चुनौतीपूर्ण: सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ने कहा है कि, 'मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2020 टेस्ट श्रृंखला टीम के लिए बड़ी चुनौती होगी. मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि कोहली ने अपने लिए जो मानक तय किए है उस मुताबिक वह भी मानते होंगे कि 2018 की ऑस्ट्रेलियाई टीम उनके समय की सबसे मजबूत टीम नहीं थी.'

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

नई दिल्ली: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया को अगले साल उसके घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज में हराना 2018-19 के मुकाबले ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि तब उनकी टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे दिग्गज मौजूद नहीं थे.

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पिछले दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतकर 71 साल के सूखे को खत्म किया था. उस समय स्मिथ और वॉर्नर गेंद से छेड़छाड़ के मामले में दोषी पाए जाने के कारण टीम से बाहर थे.

वॉर्नर-स्मिथ होंगे सबसे बड़ी चुनौती

गांगुली ने वॉर्नर और स्मिथ का जिक्र करते कहा, "मुझे लगता है कि 2020 टेस्ट श्रृंखला टीम के लिए बड़ी चुनौती होगी. मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि कोहली ने अपने लिए जो मानक तय किए है उस मुताबिक वह भी मानते होंगे कि 2018 की ऑस्ट्रेलियाई टीम उनके समय की सबसे मजबूत टीम नहीं थी. भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के बाद शुरु होगा.

पूर्व कप्तान ने कहा, "वह अगले साल जिस चीज का सामना करने जा रहे है उसमें अधिक समय नहीं बचा है. यह अलग होने वाला है, क्योंकि यह पूरी ताकत वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम है.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली

भारत ऐसी टीम है जो ऑस्ट्रेलिया को हरा सकती है. उन्हें बस खुद पर भरोसा रखना होगा. उन्होंने कहा, "मैं इसका इंतजार कर रहा हूं, आपको पता है कि जब मैं कप्तान बना था तो यह मेरा लक्ष्य था कि सर्वश्रेष्ठ टीमों का सामना करूं और मुझे 2003 का ऑस्ट्रेलियाई दौरा याद है. हम शानदार टीम थे और इस टीम के पास भी ऐसा करने की क्षमता है."

गांगुली की कप्तानी में ड्रॉ सीरीज खेली

गांगुली की कप्तानी में भारत ने सीरीज को 1-1 से ड्रा कराया था लेकिन उस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम में ग्लेन मैकग्रा और शेन वार्न शामिल नहीं थे. गांगुली ने कहा कि भारतीय टीम के पास वह सब कुछ है जिससे वे ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में हरा सकते है.

उन्होंने कहा, "उनके पास तेज गेंदबाज है, स्पिनर है , विराट कोहली की तरह का चैम्पियन खिलाड़ी है. रहाणे ने पिछले तीन-चार महीने पर शानदार प्रदर्शन किया है और अब रोहित शर्मा पारी का आगाज कर रहे."

भारतीय टीम 2018 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हार गई थी लेकिन गांगुली को उम्मीद है कि टीम जब अगली बार वहां जाएगी तब अच्छा प्रदर्शन करेगी. उन्होंने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि वे इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतेंगे.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details