दिल्ली

delhi

U19 WC : बांग्लादेश के खिलाड़ी ने खुद कबूला, कहा- हम बदले की भावना से फाइनल मैच खेलने उतरे थे

By

Published : Feb 17, 2020, 11:55 AM IST

Updated : Mar 1, 2020, 2:40 PM IST

9 फरवरी को भारत और बांग्लादेश के बीच अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें भारत को तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. खिताबी मुकाबला खत्म होने के बाद मैदान पर खराब व्यवहार करने के कारण बांग्लादेश की टीम की कड़ी आलोचना हुई थी. वहीं बांग्लादेश के गेंदबाज शोरिफुल इस्लाम ने इस जश्न के पीछे की असली वजह बताई है.

Shoriful Islam, under 19 world cup 2020
Shoriful Islam

हैदराबाद : अंडर-19 विश्व कप फाइनल में बांग्लादेश की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले शोरिफुल इस्लाम ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया है कि उनकी टीम भारतीय टीम को इस बात का एहसास दिलाना चाहती थी कि हारने वाली टीम उस समय किस दौर से गुजरती है, जब बड़े मुकाबलें में टीम को मात मिलती है.

बांग्लादेश ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत तीन विकेट से जीता फाइनल

मैदान पर बांग्लादेश और भारत के खिलाड़ी

बांग्लादेश ने सेनवेस पार्क मैदान पर खेले गए आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में मौजूदा चैंपियन भारत को डकवर्थ लुइस नियम के तहत तीन विकेट से हराकर पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए चार बार की चैंपियन भारत को 47.2 ओवर में 177 रन पर ऑलआउट कर दिया और फिर 23 गेंद शेष रहते डकवर्थ लुइस नियम के तहत सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

जीतने के बाद भारतीय टीम ने भी कुछ इसी तरह का जश्न मनाया था

बांग्लादेश टीम वर्ल्डकप जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ

इस खिताबी जीत के बाद बांग्लादेश के खिलाड़ी जश्न मनाते हुए मैदान पर पहुंच गए थे. जिसके बाद वहां मौजूद भारतीय खिलाड़ियों से भी उनकी बहस हुई. शोरिफुल इस्लाम ने बांग्लादेश के एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा, ''इस मुकाबले से पहले भारतीय टीम ने हमें दो बड़े-बड़े मुकाबलों में हराया था और उन्होंने जीतने के बाद कुछ इसी तरह का जश्न मनाया था.''

उन्होंने कहा, ''पहला साल 2018 में एशिया कप सेमीफाइनल था और फिर साल 2019 एशिया कप फाइनल. मेरे पास उस लम्हें को बयां करने के लिए शब्द नहीं है कि हारने के बाद खिलाड़ी पर क्या बीतती है.

हम चाहते थे कि हम आखिरी गेंद तक लड़े

शोरिफुल इस्लाम ने कहा, ''जब हम खिताबी मुकाबले में खेलने उतरे तो मैं ये सोच रहा था कि उन्होंने जीतने के बाद कैसे जश्न मनाया था. हम चाहते थे कि हम आखिरी गेंद तक लड़े. जिस तरह से हमें पहले मुकाबलों में हार मिली था हम वो फिर से होना नहीं देना चाहते थे. हमने जीतने के बाद कुछ वैसा ही जश्न मनाया जैसा कि भारतीय टीम ने हमें हराने के बाद मनाया था.

टीम के कप्तानों ने दी प्रतिक्रिया

वहीं भारतीय टीम के कप्तान प्रियम गर्ग ने मैच के बाद कहा कि पहला अंडर 19 विश्व कप जीतने के बाद बांग्लादेश के खिलाड़ियों का बर्ताव 'भद्दा' था.

बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने भी इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया था. वहीं, बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने इसे 'अप्रिय घटना' का नाम देकर माफी मांगी.

आईसीसी ने 5 खिलाड़ियों को दी सजा

आईसीसी ने इन खिलाड़ियों को दी सजा

मैच के दौरान मैदान पर खराब व्यवहार करने के लिए आईसीसी ने बांग्‍लादेश के तीन और भारत के दो खिलाड़ियों को दोषी करार दिया था. इन पांचों खिलाड़ियों को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल तीन का उल्लंघन करने के लिए फटकार लगाई गई और साथ ही इन सभी के खाते में ड‍िमेर‍िट प्‍वाइंट भी जोड़े गए है.

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का हुआ ऐलान, बोल्ट की हुई टीम में वापसी

बांग्लादेश के मोहम्मद तौहिद ह्रदॉय, शमीम हुसैन और रकीबुल हसन, जबकि भारत के आकाश सिंह और रवि ब‍िश्‍नोई को कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करते हुए पाया गया है.

Last Updated : Mar 1, 2020, 2:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details