दिल्ली

delhi

By

Published : May 24, 2020, 7:04 PM IST

ETV Bharat / sports

क्रिकेट की बहाली से पहले अधिक स्पष्टता की जरूरत: शाकिब अल हसन

बांग्लादेशी बल्लेबाज शाकिब अल हसन का मानना है कि क्रिकेट की सुरक्षित वापसी के लिए और खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा के लिए आईसीसी को बहुत सारे सवालों का जवाब देने की जरूरत है.

Shakib Al-Hasan
Shakib Al-Hasan

ढाका:बांग्लादेश के प्रतिबंधित हरफनमौला क्रिकेटर शाकिब अल हसन का मानना है कोरोनावायरस के कारण स्थगित हुए क्रिकेट को दोबारा शुरू करने से पहले कुछ मुद्दों को स्पष्ट करने की जरूरत है.

कोरोनावायरस महामारी के कारण मार्च से ही सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियां स्थगित हुई पड़ी है. शाकिब का मानना है कि क्रिकेट की सुरक्षित वापसी के लिए खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा के लिए बहुत सारे सवालों का जवाब देने की जरूरत है.

कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिए लगाई गई पाबंदियों में सदस्य देश ढील दे रहे हैं. ऐसे में आईसीसी ने शुक्रवार को समग्र दिशानिर्देश जारी किए, जिससे कि दुनिया भर में खेल को दोबारा शुरू किया जा सके और साथ ही शीर्ष स्तर के सुरक्षा उपाय भी किए जा सकें.

आईसीसी

इन कदमों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी की नियुक्ति, मैच से पूर्व 14 दिन का पृथक ट्रेनिंग शिविर और गेंद का इस्तेमाल करते हुए अंपायरों द्वारा ग्लव्स का इस्तेमाल शामिल है.

भ्रष्ट संपर्क की जानकारी देने में नाकाम रहने के कारण एक साल के प्रतिबंध का सामना कर रहे शाकिब के ने कहा, "अब हम सुन रहे हैं कि यह (कोरोनावायरस) शायद 12 फीट की दूरी से भी फैल सकता है, सिर्फ तीन या छह फीट नहीं. इसका मतलब हुआ कि ओवर के अंत में बल्लेबाज एक दूसरे के पास नहीं आ पाएंगे."

उन्होंने कहा, "क्या उन्हें अपने अपने छोर पर खड़े रहना होगा? स्टेडियम में क्या कोई दर्शक नहीं होगा? विकेटकीपर क्या दूर खड़ा होगा? करीबी क्षेत्ररक्षकों का क्या होगा? इन चीजों पर चर्चा किए जाने की जरूरत है."

शाकिब अल हसन

आईसीसी ने गेंदबाजों के लिए मैच प्रारूप के आधार पर ट्रेनिंग के समय का सुझाव दिया है जिसे उन्हें न्यूनतम पांच से छह हफ्ते की ट्रेनिंग का मौका मिलेगा. इसमें अंतिम तीन हफ्ते में मैच की स्थिति के अनुरूप ट्रेनिंग होगी जिससे कि टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनकी वापसी सुनिश्चित हो सके.

शाकिब ने हालांकि कहा कि आईसीसी के स्थिति का उचित आकलन किए बगैर क्रिकेट को दोबारा शुरू करने की स्वीकृति देने की संभावना नहीं है.

इस स्टार ऑलराउंडर ने साथ ही कहा कि वह अपनी वापसी के दिन गिनते हुए समय बिता रहे हैं. उन्होंने कहा, "मैं दो तरीकों से दिन गिन रहा हूं. पहला, कोरोनावायरस कब खत्म होगा और दूसरा, मेरा निलंबन कब खत्म होगा. मैं मुश्किल समय से गुजर रहा हूं. हालांकि कहीं पर भी कोई क्रिकेट नहीं हो रहा है लेकिन मुझे पता है कि अगर कल यह शुरू हो गया तो मैं क्रिकेट नहीं खेल पाऊंगा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details