दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

प्रवीण तांबे ने CPL ड्राफ्ट के लिए किया आवेदन, संन्यास के बाद ही मिलेगी NOC

48 वर्षीय प्रवीण तांबे जब तक भारतीय घरेलू क्रिकेट से संन्यास नहीं ले लेते तब तक उनको सीपीएल खेलने की अनुमति बीसीसीआई से नहीं मिल सकती.

By

Published : Jun 26, 2020, 7:17 AM IST

प्रवीण तांबे
प्रवीण तांबे

हैदराबाद : मुंबई के अनुभवी लेग स्पिनर प्रवीण तांबे ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) खिलाड़ियों के ड्राफ्ट के लिए अपना नाम भेजा है, लेकिन जब तक वो भारतीय घरेलू क्रिकेट से संन्यास नहीं ले लेते तब तक बीसीसीआई से उन्हें अनुमति मिलने की उम्मीद नहीं है. बीसीसीआई ने प्रवीण तांबे को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने की अनुमति नहीं दी, क्योंकि वो अबु धाबी में एक अमान्य टी10 लीग में खेले थे.

प्रवीण तांबे

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नियमों के अनुसार किसी भी खिलाड़ी को दूसरे देश में घरेलू टी-20 लीग खेलने की अनुमति तभी मिलती है, जब वो इंडियन प्रीमियर लीग समेत सभी तरह के घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लेता है.

युवराज सिंह ने भी कनाडा में वैश्विक टी-20 लीग खेलने से पहले यही किया था. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट, घरेलू क्रिकेट और आईपीएल से संन्यास लेने के बाद ही विदेशी क्रिकेट लीग में खेलना शुरू किया था. बीसीसीआई का नियम साफ तौर पर ये कहता है कि भारतीय खिलाड़ी सिर्फ आईपीएल में खेलेंगे या फिर वो इससे दूर रहें और अन्य देशों की लीगों में खेलें.

48 वर्षीय प्रवीण तांबे को आईपीएल 2020 ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके आधार मूल्य 20 लाख रुपये में खरीदा था. अक्टूबर 1971 में पैदा हुए प्रवीण लेग ब्रेक स्पिनर हैं. उनका आईपीएल डेब्यू साल 2013 में 42 की उम्र में हुआ था. 2013 से 2016 के बीच चार सीजन में उन्होंने कुल 33 आईपीएल मैच खेले, जिसमें 28 विकेट लिए.

प्रवीण तांबे

इस दौरान वो राजस्थान रॉयल्स, गुजरात लॉयन्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में रहे थे. 2016 के बाद से उन्होंने अबतक कोई आईपीएल सीजन नहीं खेला है. साल 2017 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने खरीदा था, लेकिन किसी भी मैच की प्लेइंग इलेवन में उन्हें मौका नहीं मिला.

आईपीएल ऑक्शन के बाद तांबे ने कहा था कि मैं आज भी इस मानसिकता के साथ खेलता हूं जैसे मैं 20 साल का युवा हूं. उन्होंने कहा था, ''मैं अपना सारा अनुभव और ऊर्जा टीम में लेकर आऊंगा. मैं सकारात्मकता लेकर आऊंगा. मैं जानता हूं कि अगर मैं टीम के साथ रहा तो ऐसा कर सकता हूं.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details