दिल्ली

delhi

ON THIS DAY : 13 साल पहले पाकिस्तान को हरा कर भारत बना था T20 चैंपियन

By

Published : Sep 24, 2020, 10:51 AM IST

आज का दिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बहुत खास है क्योंकि भारत ने 13 साल पहले आज ही के दिन अपना पहला टी-20 विश्व कप जीता था. साउथ अफ्रीका में जॉन्सबर्ग के मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को पांच रनों से हराया था.

ON THIS DAY :
ON THIS DAY :

हैदराबाद :साल 2007 में आज की के दिन यानी 23 सितंबर को विर्ल्ड टी-20 में भारतीय टीम ने अपनी जीत का परचम लहराया था. पहली बार हुए टी-20 वर्ल्ड की पहली चैंपियन टीम इंडिया बनी थी. इस टीम का नेतृत्व महेंद्र सिंह धोनी कर रहे थे. आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान को हरा कर जीत का स्वाद चखा था. ये मैच टी-20 विश्व कप का डेब्यू टूर्नामेंट था जिसकी मेजबानी साउथ अफ्रीका ने की थी.

2007 वर्ल्ड टी-20 का फाइनल मैच

ये दिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बहुत बड़ा है क्योंकि भारत ने 13 साल पहले आज ही के दिन अपना पहला टी-20 विश्व कप जीता था. जॉन्सबर्ग के मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को पांच रनों से पछाड़ दिया था. ये उस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ दूसरा मैच था. हालांकि ग्रुप मैच में भी पाकिस्तान को भारत से मुंह की खानी पड़ी थी.

एमएस धोनी

आपको बता दें कि इस मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया का पहला विकेट 15 रन बनाकर यूसुफ पठान के रूप में गिरा जो शोएब मलिक ने कैच किया. फिर आठ रन बना कर रॉबिन उथप्पा भी पेवेलियन लौटे थे. फिर आए गौतम गंभीर, उन्होंने धमाकेदार पारी खेली और 54 गेंदों का सामना कर आठ चौके और दो छक्के जड़ कर 75 रन बनाए थे. युवराज सिंह ने भी गंभीर के साथ 63 रनों की पार्टनरशिप के बाद अपना विकेट खोया था. उमर गुल ने फिर एमएस धोनी (6) का भी विकेट लिया. हालांकि फिर रोहित शर्मा ने पारी संभाला और 157/5 का स्कोर भारत के लिए खड़ा किया.

स्कोरकार्ड

फिर 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान का पहला विकेट पहले ओवर में आउट हुआ. आरपी सिंह ने मोहम्मद हफीज और फिर तुरंत कामरान अकमल को आउट किया. श्रीसंत के महंगे ओवर के बाद इमरान नजीर (31) को आउट किया. फिर लगातार यूनिस खान, शोएब मलिक, यसीर अराफत का विकेट गिरा और पाकिस्तान का स्कोर 77/6 पर आ गया था. फिर मिस्बाह ने पाकिस्तान की जीत की उम्मीद कुछ देर तक जगाए रखी लेकिन कामयाब नहीं हो सके.

पाकिस्तान को हरा कर जीता था विश्व कप

इस मैच में मैन ऑफ द मैच इरफान पठान बने थे. उन्होंने 4 ओवर गेंद डाली और केवल 16 रन देकर तीन विकेट ले गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details