दिल्ली

delhi

NZvsIND: 31 साल बाद भारत का वनडे सीरीज में हुआ सूपड़ा साफ

By

Published : Feb 12, 2020, 11:52 AM IST

Updated : Mar 1, 2020, 1:58 AM IST

तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारत को 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप कर दिया. भारतीय टीम को 31 साल बाद इतनी शर्मनाक हार मिली है.

NZvsIND
NZvsIND

हैदराबाद: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में भारत को निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा. कीवी टीम ने भारत को 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप कर दिया.

ट्रॉफी के साथ न्यूजीलैंड टीम

31 साल बाद भारत हुआ क्लीन स्वीप

साल 1989 के बाद भारत को इतनी शर्मनाक हार मिली है. 31 साल पहले वेस्टइंडीज ने वनडे सीरीज में भारत को दिलीप वेंगसकर की कप्तानी में घरेलू मैदान पर 5-0 से हराया था.

इसके बाद से टीम इंडिया पर एकदिवसीय सीरीज में कोई भी टीम क्लीन स्वीप नहीं कर पाई थी. साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज में भारत को 4-0 से हराया था, लेकिन पांच मैचों की इस सीरीज का एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

दिलीप वेंगसकर

एकदिवसीय सीरीज में भारत का प्रदर्शन

तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हैमिल्टन में खेला गया था. टॉस जीतकर न्यूजीलैंड में भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था. लेकिन बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हरा दिया था. हालांकि इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने भी शानदार पारियां खेली थी.

न्यूजीलैंड बनाम भारत

वहीं ऑकलैंड में खेले गए दूसरे वनडे में भारत ने टॉस जीतकर मेजबान टीम को बल्लेबाजी का न्यौता दिया था. न्यूजीलैंड ने इस मैच में भी शानदार खेल दिखाया और भारत को 22 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया.

दूसरे मैच में आउट होने के बाद विराट कोहली

तीसरे और आखिरी एकदिवसीय में न्यूजीलैंड ने भारत को पांच विकेट से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर ली. माउंट माउंगानुई के बे ओवल मैदान पर पर खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर मेजबान किवी टीम ने भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया.

तीसरा एकदिवसीय मैच

केएल राहुल की 112 और श्रेयस अय्यर की 62 रनों की शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने किवी टीम को 297 रनों का लक्ष्य खड़ा किया.

जिसके जवाब में किवी टीम ने मार्टिन गप्टिल 66, हेनरी निकोल्स 80, कॉलिन डी ग्रैंडहोम की नाबाद 58 रनों की पारी की बदौलत 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.

टॉस

बता दें कि पहले दो एकदिवसीय मुकाबलों में कीवी टीम बिना अपने नियमित कप्तान केन विलियमसन के उतरी थी. आखिरी टी20 मैच में फील्डिंग के दौरान केन के कंधे में चोट लगी थी.

इस दौरे पर होने वाले दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 21 फरवरी से खेला जाएगा.

Last Updated : Mar 1, 2020, 1:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details