दिल्ली

delhi

सैनी ने हासिल की ये खास उपलब्धि, ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बने

By

Published : Jan 7, 2021, 7:56 PM IST

नवदीप सैनी भारत के पांचवें ऐसे गेंदबाज बन गए जिन्होंने पहला विकेट उस खिलाड़ी का लिया जो डेब्यू कर रहा था. आज से 20 साल पहले जहीर खान ने ये कारनामा किया था.

Navdeep Saini
Navdeep Saini

वीडियो

हैदराबाद : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में तीसरे टेस्ट मैच का आगाज हो चुका है. ये मैच दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चार मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है.

इस मैच में भारत की ओर से तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने डेब्यू किया वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से युवा बल्लेबाज विल पुकोवस्की को अपना पहला मैच खेलने का मौका मिला. सैनी भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 299वें खिलाड़ी बने.

मैच के पहले ही दिन सैनी ने केवल सात ओवर ही गेंदबाजी की, लेकिन इन सात ओवरों में ही उन्होंने भारत को एक महत्वपूर्ण सफलता दिलाई. सैनी ने 35वें ओवर की दूसरी गेंद पर ही ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू कर रहे पुकोवस्की को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा. आउट होने से पहले वे अर्धशतक बना चुके थे. पुकोवस्की ने 110 गेंदों में 62 रनों का योगदान दिया.

नवदीप सैनी

इसी के साथ सैनी भारत के पांचवें ऐसे गेंदबाज बन गए जिन्होंने पहला विकेट उस खिलाड़ी का लिया जो डेब्यू कर रहा था. आज से 20 साल पहले जहीर खान ने ये कारनामा किया था.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम विजय हजारे का है. उन्होंने साल 1946 में इंग्लैंड के खिलाफ सर एलेक बेडसर को आउट किया था. इसी मुकाबले में सदाशिव शिंदे ने भी जैक इकिन का शिकार किया था.

भारतीय खिलाड़ी

वहीं, अरशद अयूब ने साल 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ विंस्टन बेंजामिन को आउट कर इस इतिहास को दोहराया था और फिर साल 2000 में जहीर खान ने बांग्लादेश के खिलाफ मेहरब हुसैन को पवेलियन का रास्ता दिखाया था.

इसके 20 साल बाद नवदीप सैनी ने फिर से इतिहास दोहराया और विल पुकोवस्की को आउट कर इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई.

बता दें कि पुकोवस्की इससे पहले कई बार आउट होते होते बच गए. ऋषभ पंत ने पुकोवस्की को 26 और 32 रन के निजी स्कोर पर दो जीवनदान दिया. पंत ने दो बार पुकोवस्की के कैच छोड़े.

सैनी को चोटिल उमेश यादव की जगह टीम में शामिल किया गया है. इससे पहले टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ने डेब्यू किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details