दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 23, 2019, 4:25 PM IST

ETV Bharat / sports

16 साल के नसीम शाह ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में 5-विकेट लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने

नसीम शाह ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई दो मैचों टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया. वे पांच-विकेट लेने वाले विश्व के सबसे युवा तेज गेंदबाज बन गए हैं.

Naseem Shah
Naseem Shah

कराची :पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने सोमवार को इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर लिया है. वे दुनिया के युवा तेज गेंदबाज बन गए हैं जिसने टेस्ट मैच में पांच-विकेट लिए हों. उन्होंने पाकिस्तान के लिए 31 रन देकर पांच विकेट लिए थे और श्रीलंका को दूसरे टेस्ट में 263 रनों से हराने में मदद की. इस जीत के बाद पाकिस्तान ने सीरीज 1-0 से जीत ली है.

पाकिस्तान ने जीती सीरीज
नसीम ने पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद आमिर का रिकॉर्ड तोड़ा. आमिर ने 17 साल 257 दिनों की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पांच-विकेट हॉल लिया था. अब नसीम ने 16 साल 307 दिनों की उम्र में ये मुकाम हासिल कर लिया है. अब कुल गेंजबाजों की सूची की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में पांच-विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज अभी भी स्पिनर नसीम उल घानी हैं. इस पाकिस्तानी स्पिनर ने 1959 में विंडीज के खिलाफ पांच विकेट लिए थे. तब उनकी उम्र 16 साल 302 दिन थी.

यह भी पढ़ें- INDvsWI : रविन्द्र जडेजा की बल्लेबाजी से प्रभावित हुए गांगुली

476 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, पाकिस्तान ने नसीम शाह की गेंदबाजी की मदद से श्रीलंका को 212 रनों पर ऑलआउट किया था. पांचवें दिन 14 मिनट और 16 गेंदों के अंदर उन्होंने पांच विकेट ले लिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details