दिल्ली

delhi

Mayank Agarwal Birthday Special: टीम इंडिया में जगह पक्की करने के लिए अभी भी कर रहे हैं संघर्ष

By

Published : Feb 16, 2021, 8:06 AM IST

मयंक अग्रवाल आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Mayank Agarwal
Mayank Agarwal

हैदराबाद :कर्नाटक के बेंगलुरू में 16 फरवरी 1991 को मयंक अग्रवाल का जन्म हुआ था. मयंक भारतीय क्रिकेट टीम का एक ऐसा हिस्सा हैं जो बेहद टैलेंटेड तो हैं लेकिन अब तक वे टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके हैं. बेंगलुरू के बिशप कॉटन ब्वॉएज स्कूल और जैन यूनिवर्सिटी से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने भारतीय टीम और आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कई अहम और यादगार पारियां खेली हैं.

साल 2010 में उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग जैसे स्ट्रोक लगाए थे जिसके चलते वे सुर्खियों में आए थे. वे उस सीजन के टॉप रन स्कोरर भी थे. घरेलू क्रिकेट खेलने के बाद उन्होंने टीम इंडिया में आने के लिए काफी लंबा इंतजार किया. कर्नाटक के लिए उन्होंने लगातार रणजी सीजन में बेहतर प्रदर्शन दिया था. 2017-18 रणजी सीजन में उन्होंने 304 रन जड़ दिए थे और सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा था.

मयंक अग्रवाल

उसी सीजन उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में 1160 रन बनाए थे. उन्होंने एक घरेलू सीजन में 2141 रन बनाए हैं जिसके बाद उन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी तोड़े थे.

मयंक ने अपना टेस्ट डेब्यू ऑस्ट्रेलिया में 2018-19 में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दौरान किया था. उन्होंने पहली पारी में 76 रन बनाए थे. उन्होंने 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था जिसे उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील कर दिया था. उसके बाद उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था. वे सबसे तेजी से दो दोहरे शतक जमाने वाले खिलाड़ी बने.

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन के शतक पर वायरल हुई सिराज के सेलिब्रेशन की वीडियो

आपको बता दें कि मयंक ने अब तक 14 टेस्ट मैच खेले हैं और 1052 रन बनाए हैं. इसमें दो दोहरे शतक, तीन शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं. आपको बता दें कि मयंक एक ओपनर हैं लेकिन उन्होंने हाल ही में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में बल्ले के साथ कमाल नहीं दिखा सके इसलिए शुभमन गिल ने उनकी जगह ले ली थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details