दिल्ली

delhi

29 साल के हुए ओपनर मयंक अग्रवाल, कई सालों की मेहनत के बाद नसीब हुआ भारतीय ड्रेसिंग रूम!

By

Published : Feb 16, 2020, 5:21 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 1:08 PM IST

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं.

mayank agarwal
mayank agarwal

हैदराबाद :भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल आज 29 वर्ष के हो गए हैं. कर्नाटक के इस खिलाड़ी का पूरा नाम मयंक अनुराग अग्रवाल है और उनका जन्म बेंगलुरू में हुआ था. मयंक अग्रवाल ने पहली बार सुर्खियां तब बटोरी थीं जब उन्होंने 2010 अंडर-19 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे सबसे ज्यादा रन बनाए थे. फिर क्या था, अग्रवाल ने अपना लक्ष्य टीम इंडिया में जगह बनाने का रखा और ठीक आठ साल के बाद उन्होंने खुद को सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में स्थापित कर लिया है.

मयंक अग्रवाल के टेस्ट स्टैट्स

हालांकि अग्रवाल का अंडर-19 विश्व कप से सीनियर टीम इंडिया का सफर बिलकुल भी आसान नहीं था. न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर-19 विश्व कप 2010 के बाद उन्होंने कर्नाटक प्रीमियर लीग में भी कमाल की बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ द सीरीज बन गए. इसके दमपर उनको आईपीएल में जगह मिल गई. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने उनकी काबिलियत को परखा और टीम में जगह दे दी.

आरसीबी के बाद उनको दिल्ली की टीम ने खरीदा फिर 2017 का सीजन उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेला और 2018 से वे किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा है.

घरेलू क्रिकेट में आग उगलता है बल्ला

साल 2017 में अग्रवाल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कार्नाटक के लिए महाराष्ट्र के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में अपना पहला तिहरा शतक जड़ा था. उस सीजन वे टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए थे.

उसी साल विजय हजारे ट्रॉफी में उनके बल्ले से खूब रन बरसे थे और उन्होंने आठ मैचों में 723 रन बनाए थे और सीजन के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे.

मयंक अग्रवाल

साल 2018 से शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सफर

साल 2018 में अग्रवाल को विंडीज के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह मिली थी, हालांकि वो तब प्लेइंग 11 में शामिल नहीं हो सके थे. उसकी साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए उनको टेस्ट टीम में शामिल किया गया. मेलबर्न में उन्होंने अपने डेब्यू मैच की पहली पारी में 76 रन बनाए थे.

साल 2019 उनके लिए बेहद खास रहा क्योंकि 2019 विश्व कप में उनको भारतीय टीम में जगह मिली थी. ऑलराउंडर विजय शंकर के चोटिल होने के बाद अग्रवाल को इंग्लैंड बुलाया गया था.

मयंक अग्रवाल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अक्टूबर 2019 में उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था. उन्होंने अपने पहले शतक को दोहरे शतक में तब्दील करते हुए 215 रनों की पारी खेली थी.

2018 में की थी शादी

मयंक अग्रवाल ने जनवरी 2018 में बेंगलुरू पुलिस कमिश्नर प्रवीन सूद की बेटी आशिता सूद से सगाई की थी. दोनों ने छह जून 2019 को शादी भी की. आपको बता दें कि दोनों लंबे समय के एक-दूसरे को डेट कर रहे थे और फिर दोनों ने शादी करने का फैसला लिया था. आपको बता दें आशिता पेशे से वकील हैं.

मयंक अग्रवाल और आशिता सूद

इन दिनों न्यूजीलैंड में हैं मयंक

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. इसके लिए टीम में मयंक अग्रवाल को जगह दी गई है. सीरीज से पहले दोनों टीमों के बीच तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेला गया था जो ड्रॉ रहा था. मैच के तीसरे और आखिरी दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 252 रनों के साथ किया. भारत के लिए अच्छी बात ये रही की सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपनी फॉर्म में वापसी करते हुए 81 रन बनाए.

न्यूजीलैंड में मनाया जन्मदिन

दुनियाभर से आईं जन्मदिन की बधाइयां

बीसीसीआई ने के अलावा टीम के खिलाड़ियों ने मयंक को विश किया. उमेश यादव, चेतेश्वर पुजारा, मोहम्मद शमी के अलावा नवदीप सैनी, क्रुणाल पांड्या, मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल ने अग्रवाल के लिए इंस्टाग्राम स्टोरी लगाई. वहीं, उनके फैंस ने उनके लिए सोशल मीडिया पर विशेज का अंबार लगा दिया.

बीसीसीआई का ट्वीट
Last Updated : Mar 1, 2020, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details