दिल्ली

delhi

ऑस्ट्रेलिया की लेनिंग ने विराट और अमला को पीछे छोड़ हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

By

Published : Sep 7, 2019, 10:23 AM IST

Updated : Sep 29, 2019, 6:11 PM IST

वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले गए वनडे मैच में शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर टीम की कप्तान मैंग लेनिंग से क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 13 शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. लेनिंग ने मात्र 76 पारियों में ये कारनामा किया है.

mag laning

एंटीगा : ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर टीम की कप्तान मैंग लेनिंग ने वनडे क्रिकेट में शतक लगाने का ऐसा कारनामा किया जो कोहली, सचिन तेंदुलकर और स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी नहीं कर पाए.

गुरूवार को उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में शतक जड़ दिया. उनके करियर का ये 13वां शतक था. इसी के साथ ही उन्होंने सबसे कम पारियों में 13 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. लेनिंग ने मात्र 76 पारियों में ये कारनामा करके दिखाया है.

मैंग लेनिंग
महिला और पुरुष क्रिकेट कोई और खिलाड़ी इस रफ्तार से 13 वनडे शतक नहीं लगा पाया है. लेनिंग ने दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने 83 पारियों में 13 वनडे शतक लगाए थे. जबकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इतने शतक लगाने के लिए 86 पारियां ली थी.बता दें कि लेनिंग के नाम महिला क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है.

यह भी पढ़े- सीपीएल मैच में दिखे दिनेश कार्तिक, BCCI ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

इस मैच में लेनिंग और एलिसा हीली (122) की शतकीय पारियों से ऑस्ट्रेलिया ने विंडीज को 178 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 308 रन बनाने के बाद विंडीज की महिला टीम को 37.3 ओवर में 130 रन पर ही समेट दिया.

हीली ने कप्‍तान लेनिंग के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 225 रन की साझेदारी की. ये ऑस्‍ट्रेलिया के लिए किसी भी विकेट के लिए दूसरे सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. लेनिंग ने 12 चौकों और 4 छक्‍कों की मदद से 121 रन की पारी खेली.

Last Updated : Sep 29, 2019, 6:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details