दिल्ली

delhi

IPL Auction 2020: टॉप 5 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी जिन पर फ्रेंचाइजी मालिकों की होगी नजरें

By

Published : Dec 19, 2019, 12:11 AM IST

Updated : Dec 19, 2019, 7:13 AM IST

एक नजर कुछ ऐसे अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों पर जिनको खरीदने के लिए बोली लगाने वाली टीमों में लग सकती है होड़.

ipl acution
ipl acution

हैदराबाद: जब 19 दिसंबर को कोलकाता में इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (आईपीएल 2020) की नीलामी होगी, तो आईपीएल की आठ टीमों के 73 उपलब्ध स्थानों के लिए कुल 332 खिलाड़ी मैदान में होंगे.

पंजीकृत 997 खिलाड़ियों में से 332 शॉर्टलिस्ट किए गए हैं, जिनमें से 186 भारतीय, 143 विदेशी खिलाड़ी और तीन सहयोगी देशों के हैं.

आईपीएल उन खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा मंच प्रदान करता है जो अभी तक भारतीय टीम में जगह नहीं बना पाए हैं. कई युवा खिलाड़ी आईपीएल-13 में अच्छे प्रदर्शन के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया का टिकट कटाना चाहेंगे, जहां अगला टी 20 विश्व कप खेला जाएगा.

वरुण चक्रवर्ती को पिछले साल पंजाब की टीम ने 8.4 करोड़ में खरीदा था, तो आइए देखते हैं कि कौन से ऐसे 5 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं जो इस बार आईपीएल नीलामी में मालामाल होते हैं.

1. रविकृष्णन साई किशोर - बेस प्राइस - 20 लाख

रविकृष्णन साई किशोर

साई किशोर घरेलू सर्किट में एक बड़ा नाम हैं. हाल ही में खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 2019 संस्करण में इस बाएं हाथ के स्पिनर ने 4.63 की इकॉनमी से 20 विकेट लिए. तमिलनाडु के युवा खिलाड़ी ने अपनी टीम को अंतर-राज्यीय टी 20 टूर्नामेंट के फाइनल में भी पहुंचाया, जहां अंत में वो कर्नाटक से 1 रन के अंतर से हार गए. इनका एक्स-फैक्टर उनकी ऊंचाई है, ये स्पिनर 6 फुट 3 इंच लंबा है.

उन्होंने तमिलनाडु प्रीमियर लीग 2019 और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में ये भी दिखाया है कि वो नीचले क्रम में बल्लेबाज भी कर सकते हैं. उनकी ये कला इस आईपीएल सीज़न में उनको अधिकांश टीमों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है.

2. प्रियम गर्ग - बेस प्राइस - 20 लाख

प्रियम गर्ग
कई फ्रेंचाइजी मौजूदा अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान प्रियम गर्ग को खरीदने के फिराक में होंगे. प्रियम ने उत्तर प्रदेश की टीम में खुद को मजबूती से स्थापित किया है. हाल ही में खेले गए देवधर ट्रॉफी के फाइनल में गर्ग ने 77 गेंदों में 74 रन बनाए थे. उनके नाम पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक दोहरा शतक और लिस्ट ए क्रिकेट में एक शतक शामिल है.

दाएं हाथ के ये बल्लेबाज भले ही किसी आईपीएल टीम की प्लेइंग इलेवन में सीधे प्रवेश न लें लेकिन निश्चित रूप से वो टॉप अनकैप्ड खिलाड़ी की सूची में आऐंगे.

3. विराट सिंह - बेस प्राइस - 20 लाख

विराट सिंह

विराट सिंह बाएं हाथ के एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं, जो उन्हें निलामी का एक दिलचस्प दावेदार बनाता है. विराट ने 14 साल की उम्र में वीनू मांकड़ ट्रॉफी के 2012-13 संस्करण में झारखंड के लिए अंडर -19 में डेब्यू किया था. विराट सिंह ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 142.32 के स्ट्राइक रेट से और 57.16 की शानदार औसत से सिर्फ 10 पारियों में 343 रन बनाए है. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने तीन अर्धशतक बनाए, जिसमें कर्नाटक के खिलाफ 44 गेंदों में नाबाद 76 रन भी शामिल है.

उन्हें अक्टूबर 2019 में 2019–20 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया सी की टीम में शामिल किया गया था.

4. यशसवी जायसवाल - बेस प्राइस - 20 लाख

यशसवी जायसवाल
मुंबई के युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल ने लिस्ट-ए क्रिकेट में दोहरा शतक बनाकर अपना नाम सबसे कम उम्र में ऐसा करने वाले खिलाड़ी के तौर पर रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया. उनके इस प्रदर्शन ने उन्होंने आईपीएल टीम के मालिक की नजरों में ला दिया है.बाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस सीजन में छह विजय हजारे ट्रॉफी मैचों में 25 छक्के मारे हैं. टी 20 बड़े हिटरों का खेल है और यशस्वी की हिटिंग क्षमता को देखते हुए, वो सीजन के शीर्ष खिलाड़ियों में आ सकते हैं.

5. जलज सक्सेना - बेस प्राइस - 20 लाख

इस साल के आईपीएल में कई टीमें ऐसे खिलाड़ियों की तलाश कर रही हैं जो थोड़ी गेंदबाजी के साथ-साथ बड़े हिट भी लगा सकें. और इस भूमिका के लिए जलज सक्सेना एक अच्छा विक्लप हैं. जलज घरेलू सर्किट में निरंतर प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटरों में से एक हैं, लेकिन भारतीय टीम के साथ-साथ आईपीएल टीम में जगह बनाने में अब तक नकाम रहें हैं

पिछले साल उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा था लेकिन अब तक उन्होंने कोई उल्लेखनीय योगदान बनाने में सफलता हासिल नहीं की है.

Last Updated : Dec 19, 2019, 7:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details