दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

IPL 2020: एक बार फिर KKR से जुड़े प्रवीण तांबे, निभाएंगे ये अहम जिम्मेदारी

केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि प्रवीण तांबे केकेआर टीम के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा होंगे.

By

Published : Sep 14, 2020, 9:32 AM IST

Pravin Tambe
Pravin Tambe

हैदराबाद: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी रहे प्रवीण तांबे एक बार फिर से अपनी फ्रैंचाइजी कोलकता नाइट राइडर्स (केकेआर) के साथ जुड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

टीम के सीईओ वेंकी मैसूर ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि तांबे केकेआर टीम के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा होंगे. तांबे ने 41 साल की उम्र में आईपीएल में अपना पदार्पण किया था.

कोलकता नाइट राइडर्स

वैंकी मैसूर ने कहा, 'यूएई की पिचें स्पिनरों की मददगार रहेगी और इसके चलते टीम प्रबंधन की डिमांड पर प्रवीण तांबे को कोचिंग स्टाफ में शामिल किया जा रहा है. इस उम्र के बावजूद प्रवीण का उत्साह देखते ही बनता है और स्पिनरों की मददगार पिचों पर वे अपने बल्लेबाजों को तैयारी करवाने में अहम जिम्मेदारी निभाएंगे. वे सीपीएल में जिन मैचों में नहीं खेले, उनमें भी उन्होंने मैदान के बाहर से सक्रिय भूमिका निभाई, वे ड्रिंक्स लेकर मैदान में गए और बाउंड्री के बाहर से भी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते रहे.'

प्रवीण तांबे

केकेआर ने उन्हें पिछले वर्ष दिसम्बर में हुई नीलामी में 20 लाख रुपए में खरीदा था. लेकिन बीसीसीआई ने उन पर नियमों के उल्लंघन के कारण इस लीग में खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया था. उन्होंने 2018 में विदेशी टी-10 लीग में हिस्सा लिया था.

बीसीसीआई के नियमों के अनुसार केवल संन्यास ले चुके खिलाड़ी ही विदेशी लीग में हिस्सा ले सकते हैं और बोर्ड के अनुसार तांबे ने इस नीति का उल्लंघन किया है.

बीसीसीआई

इसके बाद उन्होंने औपचारिक रूप से क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की और वे हाल में वेस्टइंडीज में कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेले और इस टी-20 लीग में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बने थे.

10 सितंबर को खत्‍म हुई सीपीएल लीग में वो अजेय रही शाहरुख खान के स्‍वामित्‍व वाली त्रिनबागो नाइटराइडर्स की तरफ से खेलते हुए नजर आए थे.

प्रवीण तांबे

बता दें कि बीसीसीआई के बैन के बाद प्रवीण तांबे बतौर खिलाड़ी कोलकाता की तरफ से मैच में तो नहीं खेल सकते लेकिन केकेआर ने तांबे को बतौर कोचिंक स्‍टाफ टीम का हिस्‍सा बना लिया है.

प्रवीण तांबे ने 41 साल की उम्र में 2013 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से आईपीएल डेब्यू किया था. वे आईपीएल में 33 मैचों में 30.46 की औसत से 28 विकेट ले चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details