दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 14, 2019, 10:31 PM IST

ETV Bharat / sports

Ind vs WI: विंडीज के खिलाफ रविवार को खेला जाएगा पहला वनडे, भारतीय बल्लेबाजों ने नेट्स पर बहाया पसीना

भारतीय टीम को रविवार को विंडीज के खिलाफ वनडे मैच खेलना है. इसके लिए भारतीय बल्लेबाजों ने नेट्स पर बल्लेबाजी की.

KL RAHUL
KL RAHUL

चेन्नई :भारत रविवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा जिसमें मेजबान टीम की नजरें कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीतने पर टिकी होंगी. इस मैच के लिए भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने नेट्स पर जमकर पसीना बहाया.

शिवम दुबे

पिछले 24 घंटे से यहां बारिश हो रही है जिससे दोनों टीमों की नजरें मौसम पर भी टिकी होंगी. मेजबान टीम को तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की कमी खलेगी. भुवनेश्वर की ग्रोइन में चोट है जबकि धवन सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टूर्नामेंट के दौरान लगी चोट से अब तक नहीं उबर पाए हैं.

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले मुंबई के तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर को चोटिल भुवनेश्वर के विकल्प के तौर पर भारतीय टीम में शामिल किया गया है. मुंबई में सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के अलावा कप्तान विराट कोहली की शानदार पारियों से टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम लय में है. धवन की गैरमौजूदगी में एकदिवसीय सीरीज में भी पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी रोहित और राहुल को सौंपी जा सकती है.

मनीष पांडे
मयंक अग्रवाल को धवन के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है और देखना यह होगा कि उन्हें एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिलता है या नहीं. कर्नाटक का यह बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में शानदार फॉर्म में था और डिंडीगुल में तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्राफी मैच खेलने के बाद टीम से जुड़ा है.श्रेयस अय्यर मौकों का फायदा उठाने में सफल रहे हैं और उम्मीद है कि उन्हें चौथे नंबर पर बरकरार रखा जाएगा.ये स्थान पिछले कुछ समय से चर्चा का केंद्र रहा है. अंबाती रायुडू और विजय शंकर सहित कई खिलाड़ियों को इस स्थान पर आजमाया गया जिसके बाद अय्यर इस क्रम पर अपनी जगह पक्की करने की कोशिश में जुटे हैं. सभी की नजरें विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर भी टिकी होंगी जो पिछले कुछ समय से बल्ले और ग्लव्स के साथ प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. पहले वनडे के जरिये उन्हें एक बार फिर कोहली और टीम प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरने का मौका मिलेगा.
मयंक अग्रवाल
ये भी देखना होगा कि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी को चेपक की स्पिन की अनुकूल पिच पर एक बार फिर साथ खेलने का मौका मिलता है या नहीं. ये दोनों पिछली बार विश्व कप में एक साथ खेले थे. अनुभवी मोहम्मद शमी और दीपक चाहर संभवत: तेज गेंदबाजी आक्रमण में शामिल होंगे और उन्हें वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाजों की चुनौती का सामना करना होगा.वेस्टइंडीज को उम्मीद होगी कि मुंबई में अंतिम टी20 के दौरान फील्डिंग करते हुए चोटिल हुए आक्रामक सलामी बल्लेबाज एविन लुइस एकदिवसीय सीरीज में खेल पाएंगे. टीम अधिकारियों का कहना है कि पहले वनडे से पूर्व उनकी चोट का आकलन किया जाएगा. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को आक्रामक बल्लेबाजी करने के अलावा विकेट भी बचाने होंगे जिससे कि अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाए जा सकें.
केएल राहुल
शिमरोन हेटमायर और निकोलस पूरन ने सबसे छोटे प्रारूप में अपनी क्षमता दिखाई है और अगर वेस्टइंडीज को भारत को चुनौती देनी है तो 50 ओवर के प्रारूप में भी उन्हें ऐसा ही करना होगा. आलराउंडर रोस्टन चेस को अंतिम एकादश में जगह मिलने की उम्मीद है और वह आक्रामक बल्लेबाजों के बीच बल्लेबाजी क्रम को स्थिरता दे सकते हैं.कप्तान कायरन पोलार्ड को अच्छे प्रदर्शन करके टीम के अपने साथियों को प्रेरित करना होगा. टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई शेल्डन कोटरेल करेंगे और रोहित, राहुल और कोहली की शानदार फार्म के बीच अगर मेहमान टीम को भारत को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोकना है जो जल्द विकेट चटकाने होंगे. लेग स्पिनर हेडन वाल्श जूनियर ने टी20 में अच्छा प्रदर्शन किया है और उनके सामने कोहली और उनकी टीम को रोकने की कड़ी चुनौती होगी जो स्पिनरों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करती है. रात को भारी बारिश के कारण मैदान गीला होने से हालांकि मैच की पूर्व संध्या पर भारतीय टीम का अभ्यास सत्र रद्द कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details