दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 24, 2021, 3:37 PM IST

Updated : Mar 24, 2021, 9:41 PM IST

ETV Bharat / sports

टी20 रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंचे विराट कोहली, इन भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में हुआ सुधार

भारतीय कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा को आईसीसी की नई टी20 रैंकिंग में उनके इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में किए गए शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है. भारत ने टी20 सीरीज में इंग्लैंड को 3-2 से हराया था.

ICC T20I Rankings
ICC T20I Rankings

दुबई: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवे टी20 मैच में विराट कोहली ने 52 गेंदों में 80 रनों की दमदार पारी खेलते हुए रोहित के साथ पहले विकेट के लिए शानदार 94 रन की साझेदारी की. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत वो रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं जो कि टी20 रैंकिंग में भारत के किसी भी खिलाड़ी का अभी का सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं. उनके बाद बल्लेबाज केएल राहुल हैं जो कि पांचवें नंबर पर हैं.

देखिए वीडियो

वहीं रोहित शर्मा पांचवें टी20 मैच में 34 गेंद में 64 रन की बदौलत रैंकिंग में 14 वें स्थान पर पहुंच गए हैं. श्रेयस अय्यर भी पांच स्थान के फायदे के साथ रैंकिंग में 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं जोकि उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग हैं. वहीं सूर्यकुमार और ऋषभ पंत की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार रोहित उस मैच में 34 गेंद में 64 रन की बदौलत साप्ताहिक अपडेट में तीन पायदान के फायदे से 14वें स्थान पर पहुंच गए. ये अपडेट अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की श्रृंखला और भारत-इंग्लैंड सीरीज के अंतिम दो मैचों के बाद हुआ है.

भारतीय बल्लेबाजों में श्रेयस अय्यर भी पांच पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ 26वें स्थान पर पहुंच गए जबकि सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी अच्छी प्रगति की है.

सीरीज के दूसरे टी20 के दौरान पदार्पण करने वाले सूर्यकुमार यादव को कोई अंक नहीं मिला था क्योंकि उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था लेकिन अंतिम दो मैचों में 57 और 32 रन के स्कोर के बाद वह 66वें स्थान पर जबकि पंत 11 पायदान ऊपर चढ़कर 69वें नंबर पर पहुंच गए. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी गेंदबाजी रैंकिंग में 21 पायदान के फायदे से 24वें जबकि हार्दिक पंड्या 47 पायदान ऊपर 78वें स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड के लिए बुरी खबर, दूसरे वनडे से बाहर हो सकते हैं मोर्गन और बिलिंग्स

इंग्लैंड के लिए डेविड मलान ने अंतिम मैच में 68 रन की पारी की बदौलत रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान कब्जाया हुआ है जबकि जोस बटलर एक पायदान ऊपर 18वें स्थान पर पहुंच गए. गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद, तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को भी फायदा मिला है.

वनडे रैंकिंग में जॉनी बेयरस्टो मंगलवार को पुणे में भारत के खिलाफ सीरीज के शुरूआती मैच में 94 रन की पारी खेलने से चार स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए. भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को 98 रन की मैच विजयी पारी से दो पायदान का लाभ मिला जिससे वो 15वें जबकि भुवनेश्वर पांच पायदान के फायदे से ताजा वनडे अपडेट में शीर्ष 20 रैंकिंग में पहुंच गए हैं.

Last Updated : Mar 24, 2021, 9:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details