दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

विश्वकप से पहले ICC ने जारी की टेस्ट और वनडे रैकिंग, जानिए कौन है टॉप पर

आईसीसी ने वार्षिक अपडेट के साथ नई टेस्ट और वनडे रैकिंग रिलीज की है. टेस्ट रैकिंग में भारत और वनडे रैकिंग में इंग्लैंड अब भी शीर्ष पर बरकरार है.

By

Published : May 2, 2019, 6:01 PM IST

Updated : May 2, 2019, 11:19 PM IST

ICC

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के वार्षिक अपडेट के बाद भारत और इंग्लैंड की टीम टेस्ट और वनडे रैकिंग में शीर्ष पर कायम है.

आईसीसी के वार्षिक अपडेट में 2015-16 में हुई सीरीज के नतीजों को हटा दिया गया है और 2016-17 एवं 2017-18 में हुई सीरीज को 50 प्रतिशत मायन्ता दी गई है. टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर मौजूद भारत और दूसरे पायदान पर काबिज न्यूजीलैंड के बीच अब केवल दो अंकों का अंतर ही रह गया है.

भारतीय टेस्ट टीम

आपको बता दें भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में अपडेट से पहले 116 अंकों के साथ पहले पायदान पर थी जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के कुल 108 अंक थे. लेकिन 2015-16 में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ मिली जीत के हटने के कारण भारतीय टीम को तीन अंकों का नुकसान हुआ है जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार के हटने से न्यूजीलैंड को तीन अंकों का लाभ हुआ.

तालिका में केवल एक बदलाव इंग्लैंड के रूप में आया जिसने 105 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर चौथा स्थान हासिल किया.

देखिए वीडियो

अब इंग्लैंड के कुल 105 जबकि ऑस्ट्रेलिया के कुल 98 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 2015-16 में पांच में से चार सीरीज जीती थी और उन्हें कुल छह अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है. सातवें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान और आठवें पायदान पर काबिज वेस्टइंडीज के बीच का अंतर भी 11 से घटकर दो अंकों का हो गया है.

वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड पहले स्थान पर मौजूद है, लेकिन विश्व कप में नंबर-1 टीम के रूप में भाग लेने के लिए उसे आयरलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी और पाकिस्तान को 3-2 या उससे बेहतर अंतर से हराना होगा.

वहीं दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को पछाड़कर तीसरे पायदान पर कब्जा कर लिया है जबकि वेस्टइंडीज भी श्रीलंका को हटाकर सातवें स्थान पर पहुंचने में कामयाब हुई है.

पाकिस्तान की विश्व कप टीम में हो सकती है मोहम्मद आमिर की वापसी !

गौरतलब है कि कोई भी टीम शीर्ष-10 से बाहर नहीं हुई इसलिए विश्व कप में मौजूदा सभी टीमें हिस्सा लेंगी.

चार में से तीन टीमों को वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन-2 की समाप्ती के बाद वनडे टीम का दर्जा दिया गया और वे जरूरी आठ क्वालीफाइंग मैच खेलने के बाद रैकिंग में शामिल होंगे. हालांकि, पापुआ न्यू गिनी ने अप्रैल 2018 से पहले कई वनडे मैच खेले जिसके कारण उसे रैकिंग में शामिल कर लिया गया है.

पहले ही वनडे क्रिकेट का दर्जा पा चुकी नीदरलैंड्स को वनडे रैंकिंग में शामिल होने के लिए दो और मैच खेलने होंगे.

आपको बता दें आईसीसी मेंस टी-20 अंतर्राष्ट्रीय टीम रैकिंग का वार्षिक अपडेट तीन मई को किया जाएगा.

Last Updated : May 2, 2019, 11:19 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details