दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ICC ने जारी की अपनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, विराट कोहली को नहीं मिली जगह

आईसीसी ने विश्व कप 2019 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट की तस्वीर शेयर की है. इस टीम में उन्होंने विराट कोहली को जगह नहीं दी और केन विलियमसन को कप्तान बनाया है.

By

Published : Jul 15, 2019, 7:42 PM IST

Updated : Jul 15, 2019, 7:58 PM IST

kohli

दुबई :आईसीसी ने विश्व कप-2019 के बाद अपनी विश्व एकादश में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के रूप में दो भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है. न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन इस टीम के कप्तान हैं और इसमें विराट कोहली को जगह नहीं मिली है.

भारतीय टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर बाहर हो गई थी. लेकिन रोहित, टूर्नामेंट के सर्वोच्च स्कोरर रहे थे और उन्होंने 648 रन बनाए थे. उन्होंने इस विश्व कप में पांच शतक भी जड़े थे, जो किसी भी एक विश्व कप में लगाया गया सर्वाधिक शतक था.

रोहित-बुमराह को मिली जगह, केन विलियमसन बने कप्तान

रोहित के अलावा वनडे रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बुमराह भी आईसीसी विश्व कप एकादश में जगह पाने में सफल रहे हैं. बुमराह ने इस विश्व कप में 18 विकेट चटकाए थे.

जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट
आईसीसी ने अपनी विश्व कप एकादश टीम की कमान न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को सौंपी हैं. विलियम्सन की कप्तानी में कीवी टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची, जहां उसे मेजबान इंग्लैंड के हाथों करीबी हार का सामना करना पड़ा. विलियम्सन ने इस विश्व कप में 578 रन बनाए थे.

न्यूजीलैंड से मिली दो गेंदबाजों को जगह, इंग्लैंड के 4 खिलाड़ी हुए शामिल

विलियम्सन के अलावा न्यूजीलैंड के ही लॉकी फर्गुसन और ट्रेंट बोल्ट भी आईसीसी की इस टीम में अपनी जगह पाने में सफल रहे हैं. दोनों ने टूर्नामेंट में क्रमश : 21 और 17 विकेट अपने नाम किए थे.

इसके अलावा 44 साल में पहली बार विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम के चार खिलाड़ियों जैसन रॉय, जोए रूट, बेन स्टोक्स और जोफरा आर्चर को आईसीसी विश्व एकादश में मौका दिया गया है.

आर्चर ने टूर्नामेंट में 20 जबकि वोक्स ने 16 विकेट हासिल किए थे. वहीं, रॉय ने 443 और रूट ने 556 रन बनाए थे.

भारत, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी और मिशेल स्टार्क तथा बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन को भी इस विश्व एकादश टीम के लिए चुना गया है.

रोहित शर्मा
कैरी ने इस विश्व कप में 375 रन बनाए थे जबकि स्टार्क ने सर्वाधिक 27 विकेट हासिल किए थे. वहीं, शाकिब ने 11 विकेट लेने के अलावा 606 रन भी बनाए थे.
Last Updated : Jul 15, 2019, 7:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details