दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ICC Awards में भारतीय क्रिकेटरों की रही धूम, जानिए किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

रोहित के 2019 में शानदार आंकड़ो को देखते हुए उन्हें पिछले साल का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी चुना गया है. वहीं विराट को 2019 स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड मिला

By

Published : Jan 15, 2020, 12:44 PM IST

Updated : Jan 15, 2020, 2:07 PM IST

ICC Awards
ICC Awards

दुबंई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 2019 के अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है. इस अवॉर्डस में भारतीय क्रिकेटरों का बोलबाला रहा. भारतीय वनडे और टी-20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली को वर्ल्ड कप में अच्छी खेल भावना दिखाने के लिए स्पिरिट क्रिकेट अवार्ड दिया गया.

इस वजह से रोहित को मिला ये अवॉर्ड

रोहित शर्मा को पिछले साल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. 2019 में वनडे की 27 पारियों में रोहित ने 57.30 की औसत से सबसे ज्यादा 1,490 रन बनाए थे.

पिछले साल रोहित के बल्ले से सात शतक और छह अर्धशतक निकले. वहीं, 2019 विश्व कप में रोहित शर्मा ने पांच शतक लगाए थे. रोहित के इन शानदार आंकड़ो को देखते हुए उन्हें पिछले साल का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी चुना गया है.

अच्छी खेल भावना दिखाने के लिए कोहली को मिला अवॉर्ड

विराट कोहली को वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान खेल भावना दिखाने के लिए सम्मानित किया गया. दरअसल बॉल टेंपरिंग की सजा काट चुके स्टीव स्मिथ को मैच के दौरान दर्शकों की जोरदार हूटिंग का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद भारतीय कप्तान आगे आए और उन्होंने दर्शकों को स्मिथ के शानदार खेल के लिए तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाने के लिए कहा.

बेन स्टोक्स बने क्रिकेटर ऑफ द इयर

आईसीसी ने वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल और एशेज में हेंडिग्ले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यादगार पारी खेलने वाले और इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया.

स्टोक्स ने वर्ल्ड कप फाइनल में 84 रन की जोरदार पारी खेलते हुए इंग्लैंड की खिताबी जीत में अहम योगदान दिया था. उन्होंने पुरस्कार की अवधि के दौरान 20 वनडे में 719 रन बनाने के साथ ही 12 विकेट भी झटके, जबकि इस दौरान 11 टेस्ट मैचों में 821 रन बनाने के अलावा 22 विकेट लिए.

उन्होंने 2019 की सबसे यादगार पारी एशेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीड्स में 135 रन की शतकीय पारी से इंग्लैंड को एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाने के दौरान खेली.

जानें, किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

  • अंपायर ऑफ द ईयर: रिचर्ड इलिंगवर्थ
  • वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा
  • 2019 स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड: विराट कोहली
  • T20I परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर: दीपक चाहर
  • टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर: पैट कमिंस
  • इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर: मार्नस लाबुशाने
  • असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर: काइल कोट्जर
  • सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी: बेन स्टोक्स
Last Updated : Jan 15, 2020, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details