दिल्ली

delhi

ICA ने पूर्व नेत्रहीन क्रिकेट कप्तान और विधवाओं की मदद की

By

Published : Jun 21, 2020, 7:01 AM IST

भारतीय क्रिकेटर संघ के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने कहा कि नेत्रहीन क्रिकेटर शेखर नायक को एक लाख रुपये मिलेगा, क्योंकि वह ए वर्ग में शामिल हैं.

ICA
ICA

कोलकाता: भारतीय क्रिकेटर संघ (आईसीए) ने 78 लाख रुपये का फंड जुटाया है, जिसका इस्तेमाल कोविड-19 महामारी से उत्पन्न हुए संकट में जरूरतमंद क्रिकेटरों की वित्तीय मदद के लिए किया जाएगा.

आईसीए की योजना पहले 25 से 30 पूर्व खिलाड़ियों की मदद करने की थी जिन्हें इस स्वास्थ्य संकट के कारण आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इनमें नेत्रहीन क्रिकेटर शेखर नायक भी शामिल हैं, जिन्हें 2017 में पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा गया था.

संघ के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने कहा कि नायक को एक लाख रुपये मिलेगा, क्योंकि वह ए वर्ग में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इसमें 24 नेत्रहीन क्रिकेटर शामिल हैं.

नेत्रहीन क्रिकेटर शेखर नायक

नायक, टी20 ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप 2012 और ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप 2014 में भारतीय टीम के कप्तान थे, जब भारत ने जीत दर्ज की थी.

मल्होत्रा ने मीडिया से कहा, " हम 20 से 25 क्रिकेटरों की मदद करने की उम्मीद कर रहे थे लेकिन साथी क्रिकेटरों की मदद से हम 57 क्रिकेटरों को सहायता करने में सफल रहे. 36 क्रिकेटरों को वित्तीय रूप से और मदद की गई है."

उन्होंने कहा कि इसमें तीन वर्गों में आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी जिसमें ए वर्ग में एक लाख रूपये, बी वर्ग में 80,000 रूपये और सी वर्ग में 60,000 रूपये दिए जाएंगे.

उन खिलाड़ियों की मदद की जाएगी, जिनके पास नौकरी नहीं है और उन्हें बीसीसीआई या उनके संबंधित राजय संघों से पेंशन नहीं मिल रही.

महान खिलाड़ी जैसे सुनील गावस्कर और कपिल देव ने वित्तीय योगदान दिया है. भारत में खिलाड़ियों से पहले संघ आईसीए से 1750 पूर्व क्रिकेटर पंजीकृत हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details