दिल्ली

delhi

लार पर प्रतिबंध से हमपर कोई खास असर नहीं पड़ेगा: दीपक चहर

By

Published : Jun 10, 2020, 7:29 PM IST

दीपक ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि इसका हमारे ऊपर कोई ज्यादा असर पड़ेगा, क्योंकि सफेद गेंद सिर्फ दो ओवर की स्विंग होती है."

deepak chahar
deepak chahar

मुंबई:आईसीसी ने क्रिकेट समिति की सिफारिशों को मानते हुए कोविड-19 के बाद शुरू होने वाले क्रिकेट को लेकर कुछ अंतरिम बदलाव किए हैं. जिसमें गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. प्रतिबंध का बार-बार उल्लंघन करने पर टीम को पांच रनों की पेनाल्टी देने का भी प्रावधान है.

लेकिन भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी दीपक चाहर ने कहा कि सीमित ओवरों में गेंद को चमकाना ज्यादा बड़ा मुद्दा नहीं रहेगा.

दीपक चहर
दीपक ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि इसका हमारे ऊपर कोई ज्यादा असर पड़ेगा, क्योंकि सफेद गेंद सिर्फ दो ओवर की स्विंग होती है. अगर हम टी-20 प्रारूप की बात करें तो विकेट सिर्फ दो-तीन ओवरों के लिए अच्छी रहती है और गेंद तीन ओवरों तक ही स्विंग होती है इसलिए गेंद को चमकाने की जरूरत खत्म हो जाती है."कोविड-19 के बीच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें अगले महीने से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत करेंगी. इस सीरीज में नए नियम लागू होंगे.सलाइवा बैन करने के अलावा आईसीसी ने कोविड-19 सब्सीटियूट को भी मंजूरी दे दी है और साथ ही कहा है कि मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे और तटस्थ अंपायरों के स्थान पर घरेलू अंपायर ही मैचों में अंपायरिंग करेंगे.

बता दें कि हालहीं में ब्रेट ली और सचिन तेंदुलकर ने इस बात पर सहमति जताई थी कि लार पर प्रतिेबंध से गेंदबाजों को नुकसान होगा. जिसके चलते ब्रेट ली ने कहा कि इसके लिए किसी समाधान पर आईसीसी को विचार करना चाहिए. सचिन तेंदुलकर ने अपनी राय रखते हुए कहा था कि टेस्ट क्रिकेट में हर 50 ओवर के बाद एक नई गेंद के इस्तेमाल पर भी विचार कर सकती है आईसीसी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details