दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

नाइटहुड की उपाधि पाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बनेंगे स्टोक्स

अगर स्टोक्स को ये उपाधि मिलती है तो वो सबसे कम उम्र वाले और एकमात्र खिलाड़ी बन जाएंगे जिनको रिटायरमेंट से पहले नाइटहुड की उपाधि मिलेगी. अब तक इंग्लैंड के 11 क्रिकेटर्स को क्रिकेट की सेवा करने के लिए ये उपाधि मिल चुकी है.

By

Published : Jul 22, 2019, 5:34 PM IST

Ben Strokes

लंदन : इंग्लैंड के वर्ल्ड कप जीतने में सबसे अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स नाइटहुड की उपाधि पाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन जाएंगे. आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने बेहतरीन परफॉरमेंश की बदौलत स्टोक्स को ये उपाधि मिल सकती है.

फाइनल में किया था शानदार परफॉरमेंश
28 साल के स्टोक्स ने लॉडस में खेले गए फाइनल में 98 गेंदों में नाबाद 84 रन की पारी की मदद से इंग्लैंड ने ये मैच टाई किया था. फिर उन्होंने सुपर ओवर में आठ रन बनाकर ये भी टाई करवा दिया. उसके बाद बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विश्व विजेता घोषित किया गया.

एलिस्टर कुक के साथ इंग्लैंड के 11 क्रिकेटर्स को मिली है ये उपाधि

एलिस्टर कुक
अगर स्टोक्स को ये उपाधि मिलती है तो वो सबसे कम उम्र वाले और एकमात्र खिलाड़ी बन जाएंगे जिनको रिटायरमेंट से पहले नाइटहुड की उपाधि मिलेगी. अब तक इंग्लैंड के 11 क्रिकेटर्स को क्रिकेट की सेवा करने के लिए ये उपाधि मिल चुकी है.इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एलिस्टर कुक को (इस साल क्रिकेट से संन्यास लिया)ये उपाधि मिली थी. उस समय ये बाएं हाथ के बल्लेबाज 34 साल के थे.

एशेज न खेल पाने को था मलाल

बेन स्टोक्स
28 वर्षीय स्टोक्स ब्रिस्टल की एक लड़ाई में अपनी मौजूदगी की जांच के कारण 2017-18 के एशेज नहीं खेल पाएं थे. बाद में इसके लिए उन्हे दोषी नहीं पाया गया था.

हर तरफ से मिली वाहवाही
स्टोक्स ने विश्व कप में अपने प्रदर्शन से बोरिस जॉनसन और जेरेमी हंट को प्रभावित किया था. ये दोंनों ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री पद के दावेदार हैं.
स्टोक्स ने विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 465 रन बनाए और इंग्लैंड के सात विकेट लेने के साथ ही खुद को साबित भी किया. इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने भी स्टोक्स की तारीफ करते हुए कहा था कि वे "असाधारण" और "सुपर ह्यूमन' है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details