दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम का हुआ ऐलान, शुभमन गिल को मिला मौका

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. रोहित और गिल को इस टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है.

By

Published : Sep 12, 2019, 5:03 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 8:52 AM IST

BCCI announces team india

हैदराबाद : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए ओपनर लोकेश राहुल को बाहर कर शुभमन गिल को टीम में शामिल किया है.

शुभमन गिल को टेस्ट टीम में मौका मिला

खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है. उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है. उनकी जगह युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को टेस्ट टीम में मौका मिला है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, देखिए वीडियो


टेस्ट सीरीज जीती


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने गुरुवार को टीम का ऐलान किया, जिसमें सिर्फ एक बदलाव किया गया है. बाकी टीम वही है, जो हाल ही में वेस्टइंडीज में खेली थी और 2-0 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रही थी.


राहुल का खराब फार्म

राहुल विंडीज दौरे पर पूरी तरह से विफल रहे थे. उन्होंने दो मैचों की चार पारियों में सिर्फ 101 रन बनाए जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 44 रहा था. राहुल के जाने के बाद रोहित शर्मा का मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करना तय माना जा रहा है. हाल ही में चयन समिति के अध्यक्ष एम.एस.के प्रसाद ने भी इस बात के संकेत दिए थे कि रोहित टेस्ट में पारी की शुरुआत कर सकते हैं. प्रसाद ने टीम चयन के बाद इस बात की पुष्टि की कि रोहित टेस्ट में पारी की शुरुआत करेंगे.


गिल को मिला इनाम


बीसीसीआई ने ट्वीट करते हुए प्रसाद के हवाले से लिखा है, "हम रोहित को टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी करने का मौका देना चाहते हैं." गिल को लगातार अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है. गिल इस समय तिरुवनंतपुरम में हैं जहां उन्होंने कप्तान रहते इंडिया-ए को दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ पहले अनाधिकारिक टेस्ट मैच में जीत दिलाई. इस मैच की पहली पारी में गिल ने 90 रन बनाए थे.

आईसीसी का ट्वीट

गिल हालांकि भारत के लिए वनडे खेल चुके हैं. उन्होंने इसी साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में वनडे पदार्पण किया था. अभी तक खेले दो वनडे मैचों में उन्होंने सिर्फ 16 रन ही बनाए हैं.

टी20 और टेस्ट सीरीज


तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज खेली जाएगी. पहला टेस्ट मैच 2 अक्टूबर को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट मैच 10 अक्टूबर को पुणे में होगा और तीसरा मैच 19 अक्टूबर को रांची में खेला जाएगा. वहीं टी20 का पहला मुकाबला 15 सितंबर से धर्मशाला में खेला जाएगा. दूसरा टी20 मैच मोहाली में 18 सितंबर से खेला जाएगा. जबकि तीसरा टी20 22 सितंबर को बेंगलुरु में होगा.


भारतीय टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (विकेटकीपर), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह , ईशांत शर्मा.

Last Updated : Sep 30, 2019, 8:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details