दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 29, 2020, 9:21 AM IST

Updated : Dec 29, 2020, 5:26 PM IST

ETV Bharat / sports

AUS vs IND: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर एक बड़ा संदेश दिया है. वहीं ये मुकाबला जीतने के बाद अब दोनों के बीच सीरीज 1-1 से बराबर है.

AUS vs IND| Boxing day| 2 nd test| India beat Australia |Day report
AUS vs IND| Boxing day| 2 nd test| India beat Australia |Day report

वीडियो

मेलबर्न:भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया. बता दें कि इस मैच से ठीक पहले पिंक बॉल टेस्ट में भारतीय टीम ने शर्मनाक तरीके से मिली हार के बाद वापसी की थी जिसका परिणाम अब ये निकला है कि टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर है.

इससे पहले इस मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी चुनी थी जिसमें उन्होंने अपनी पहली इनिंग में 195 रन बनाए थे. इस दौरान भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को सस्ते में चलता किया. पहली पारी में जसप्रीत बुमराह और अश्विन ने क्रमश: 4 और 3 विकेट लिए. इसके बाद 196 के लक्ष्य को हासिल करने भारतीय टीम ने कप्तान रहाणे के शतक के दम पर 326 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में एक बार फिर अपनी चुनौती पेश करने के लिए मैदान में उतरी लेकिन इस बार भी वो परिणाम में कोई बदलाव नहीं कर सके और 200 रनों पर ऑल आउट हो गए. जिसके बाद मात्र 70 रनों को मामूली लक्ष्य को हासिल करने चौथे दिन भारतीय टीम उतरी और मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा का विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल किया.

विकेट लेने के बाद जश्न मानती भारतीय टीम

गौरतलब है कि इस मैच से पहले भारतीय कप्तान और क्रिकेटर ऑफ द डिकेट विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए एडिलेड टेस्ट खेलने के तुरंत बाद ही स्वदेश लौट गए थे. जिसके बाद भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे को सौंपी गई थी.

रहाणे के पास काफी मुश्किल चुनौती थी. 36 रन पर ऑल आउट हुई भारतीय टीम के मनोबल की स्थिति से निपटने के अलावा चोटिल खिलाड़ियों का एक जत्था भी उनके सामने था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लड़कर स्मार्ट क्रिकेट खेलते हुए और संतुलित कप्तानी की और भारतीय टीम को मैच जिताया.

इस दौरान कोहली, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और रोहित शर्मा टेस्ट टीम से नदारद थे.

Last Updated : Dec 29, 2020, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details