दिल्ली

delhi

ऐतिहासिक है ईडन गार्डन्स, जानिए इस मैदान पर टीम इंडिया के सारे रिकॉर्ड

By

Published : Nov 20, 2019, 8:55 PM IST

दुनिया के अगर बेस्ट क्रिकेट स्टेडियमों की बात हो तो कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम का नाम उसमे जरूर शुमार होगा. ये मैदान कई रोमांचक मैचों का गवाह रहा है.

Eden gardens

हैदराबाद: दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत शुक्रवार से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ अपना पहला ऐतिहासिक दिन-रात टेस्ट मैच खेलने उतरेगा. इस मैदान पर भारत पहली बार दुनिया के नौवें नंबर की टीम बांग्लादेश के साथ कोई टेस्ट मैच खेलने जा रहा है.

इस स्टेडियम में खेले गए है कई रोमांचक मैच

कोलकाता का यह ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स मैदान कई रोमांचक मैचों का गवाह रहा है और उनमें से एक मैच मार्च 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया टेस्ट मैच था, जिसमें भारत ने वीवीएस लक्ष्मण की शानदार बल्लेबाजी के दम पर हारा हुआ मैच अपने नाम किया था.

वीवीएस लक्ष्मण 281 पारी के दौरान

भारत ने कोलकाता के इस ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच जनवरी 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. वहीं, 1947 में आजादी मिलने के बाद भारत ने यहां अपना पहला मैच 1948 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था जो ड्रॉ रहा था.

30 साल बाद इस मैदान पर मिली थी पहली जीत

इस मैदान पर भारत को पहली जीत दर्ज करने के लिए करीब 30 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा था. उसने यहां अपनी पहली जीत जनवरी 1962 को दर्ज की थी जब टीम ने इंग्लैंड को 187 रनों से करारी मात दी थी.

पहली जीत दर्ज करने से पहले तक भारत को इस मैदान पर सात मैच ड्रॉ खेलने पड़े थे जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स मैदान पर अब तक कुल 41 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें उसने 12 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि नौ में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है और वहीं 20 मैच ड्रॉ रहे हैं.

भारतीय टीम ने इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक कुल सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसने दो में जीत दर्ज की है जबकि इतने ही हारे हैं और तीन ड्रॉ रहे हैं. वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ वह पहली बार इस मैदान पर शुक्रवार से कोई टेस्ट मैच खेलेगा.

हरभजन सिंह ईडन गार्डन्स में हैट्रिक लेने के बाद

मेजबान टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने तीन जीते हैं, दो हारे हैं और पांच ड्रॉ खेले हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने इस मैदान पर अब तक 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने तीन जीते हैं जबकि इतने ही हारे हैं और चार ड्रॉ रहे हैं.

भारतीय टीम ने इस मैदान पर चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ कुल सात मैच खेले हैं. इसमें से उसने केवल एक बार पाकिस्तान को हराया है जबकि एक बार हारा है. वहीं, पांच मैच ड्रॉ रहे हैं.

1998 में ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की थी बड़ी जीत

टीम इंडिया को ईडन गार्डन्स पर सबसे बड़ी जीत 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी जब उसने कंगारूओं को पारी और 219 रनों से हराया था.

वहीं, सबसे बुरी हार उसे वेस्टइंडीज के हाथों मिली है. वेस्टइंडीज की टीम ने 1958-59 में भारत को पारी और 336 रनों से करारी मात दी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details