दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 17, 2020, 10:13 AM IST

Updated : Apr 17, 2020, 10:45 AM IST

ETV Bharat / sports

भारत के खिलाफ सीरीज नहीं होने से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को हुआ नौ करोड़ डॉलर का नुकसान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को 2008 से भारत के साथ बंद द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों की वजह से अपने पिछले मीडिया अधिकार करार से नौ करोड़ डॉलर (लगभग 690 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है.

INDVSPAK, BCCI, PCB
INDVSPAK, BCCI, PCB

कराची : भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण कूटनीतिक रिश्तों के कारण पिछले कुछ वर्षों में भारत केवल आईसीसी टूर्नामेंट में ही पाकिस्तान के खिलाफ खेला है. एक विश्वस्त सूत्र ने कहा कि पीसीबी का पिछला पांच साल का करार इस महीने समाप्त हुआ जिसमें भारत के खिलाफ दो घरेलू सीरीज शामिल थीं.

बीसीसीआई लोगो

सूत्र ने कहा, ''दुर्भाग्य से पाकिस्तान समझौते के अंतर्गत भारत के खिलाफ दो घरेलू सीरीज नहीं खेल पाया. दो प्रसारकों ने समझौते के तहत कुल राशि में से नौ करोड़ डॉलर की राशि काट ली.''

भारत-पाक मैच का प्रस्ताव

पाकिस्तान स्थित एक संगठन द्वारा भारत पर 2008 में आतंकवादी हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है. दोनों का सामना आईसीसी टूर्नामेंटों और एशिया कप में ही हुआ है.

भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी

हाल ही में शोएब अख्तर ने भी कोविड-19 महामारी के लिए राहत प्रयासों के तहत भारत-पाक सीरीज का प्रस्ताव रखा था. अख्तर ने भारत और पाकिस्तान के बीच टीवी के लिए तीन मैचों की वनडे सीरीज का प्रस्ताव दिया था, जिससे दोनों देशों में इस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए फंड जुटाया जा सके. कपिल ने हालांकि अख्तर के प्रस्ताव को खारिज करते हुए कहा था कि भारत को धन की जरूरत नहीं है.

द्विपक्षीय सीरीज खेले बिना बने रह सकते हैं

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड लोगो

इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मनी ने कहा है कि बोर्ड को को राजस्व में भारी हानि हुई है लेकिन उसे अपना वजूद बनाए रखने और पैसों के लिए भारत की जरूरत नहीं है. बीसीसीआई को 'विश्वास के काबिल नहीं' बताते हुए मनी ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इतना मजबूत है कि भारत से द्विपक्षीय सीरीज खेले बिना बने रह सकता है.

उन्होंने पीसीबी के मीडिया विभाग द्वारा जारी पॉडकास्ट में कहा, ''मुझे पता है कि भारत खेलना ही नहीं चाहता. हमें उनके बिना ही योजना बनानी होगी. एक या दो बार हमारे साथ खेलने का वादा करके उसने ऐन मौके पर हाथ खींच लिए.''

Last Updated : Apr 17, 2020, 10:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details