दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

जानिए कौन हैं वो 5 गेंदबाज जिन्होंने अपने करियर में नहीं डाली एक भी नो-बॉल!

क्रिकेट जगत में कुछ ऐसे महान गेंदबाज भी हैं जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में एक भी नो-बॉल नहीं डाली. यहां पढ़िए उन पांच गेंदबाजों के बारे में.

By

Published : Jul 2, 2020, 10:29 AM IST

no-ball
no-ball

हैदराबाद : क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है. एक गेंद पूरा गेम बदल सकती है. एक गेंदबाज का पैर अगर एक इंच भी आगे गया तो टीम को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. साथ ही आईसीसी के नए नियम के मुताबिक, एक नो-बॉल न सिर्फ सामने वाली टीम को एक रन देगी बल्कि बल्लेबाज को एक फ्री हिट भी दिया जाएगा. हालांकि कई गेंदबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने कपियर में एक भी नो-बॉल नहीं डाली.

ये हैं वो पांच गेंदबाज जिन्होंने अपने करियर में एक भी नो-बॉल नहीं डाली-

लैंस गिब्स -वेस्टइंडीज के लीजेंड क्रिकेटर ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 79 टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले हैं. वे पहले ऐसे स्पिनर बने जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे किए थे. साथ ही वे ऐसे गेंदबाज भी बने जिन्होंने अपने करियर में एक भी नो-बॉल नहीं डाली और वे ऐसा करने वाले इकलौते स्पिनर हैं.

लैंस गिब्स

इयान बॉथम -इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके ऑलराउंडर इयान बॉथम ने इस तरह से क्रिकेट खेला था जिसे देख कर फैंस का काफी मनोरंजन होता था. अपने 16 साल के क्रिकेट करियर में उन्होंने एक भी नो-बॉल नहीं डाली. उन्होंने इंग्लैंड के लिए 102 टेस्ट और 116 वनडे मैच खेले थे.

इयान बॉथम

इमरान खान -पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज इमरान खान दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं. उन्होंने पाकिस्तान को 1992 में विश्व कप भी जिताया था. उन्होंने अपने देश के लिए 88 टेस्ट, 175 वनडे मैच खेले हैं. अपने पूरे करियर में उन्होंने एक भी नो-बॉल नहीं डाली थी.

इमरान खान

डेनिस लिली -ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली की गिनती महान गेंदबाजों में होती है. कहा जाता है वे ऐसे तेज गेंदबाज थे जो काफी अनुशासित थे. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में एक भी नो-बॉल नहीं डाली. लिली ने अपने देश के लिए 70 टेस्ट और 63 वनडे मैच खेले थे.

डेनिस लिली

कपिल देव -भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर कपिल देव की कप्तानी में भारत ने अपना पहला विश्व कप 1983 में जीता था. उन्होंने देश के लिए 131 टेस्ट मैच और 225 वनडे मैच खेले और एक भी नो-बॉल नहीं डाली.

कपिल देव

ABOUT THE AUTHOR

...view details