दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

CPL खेलने वाले पहले भारतीय बनेंगे प्रवीण तांबे

लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बनने जा रहे हैं. उन्हें लीग की फ्रेंचाइजी त्रिनिबागो ने अपने साथ जोड़ा है.

By

Published : Jul 7, 2020, 1:20 PM IST

Pravin Tambe
Pravin Tambe

मुंबई:मुंबई के पूर्व स्पिनर प्रवीण तांबे कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन सकते हैं, जिन्हें लीग की नीलामी में त्रिनिबागो नाइट राइडर्स ने अपनी टीम से जोड़ा.

प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले चुके 48 साल के तांबे को सीपीएल में खेलने के लिए बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.

सीपीएल की छह फ्रैंचाइजियों ने 18 अगस्त से 10 सितंबर तक होने वाली लीग के लिए टीमों का चयन किया है. कोविड-19 महामारी के कारण टूर्नामेंट को दर्शकों के बिना खेला जाएगा.

प्रवीण तांबे

सीपीएल से जारी बयान में कहा गया, 'नीलामी का ऑनलाइन आयोजन किया गया जिसमें छह टीमों ने कैरिबियन और विदेशी खिलाड़ियों को टीम में जोड़ा.'

उसके अनुसार, इसमें राशिद खान, मार्कस स्टोइनिस, रॉस टेलर, ताम्बे और कार्लोस ब्रैथवेट जैसे खिलाड़ी शामिल है. तांबे 41 साल की उम्र में आईपीएल में पदार्पण कर लीग में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे. उन्होंने आईपीएल के 33 मैचों में 30.5 के औसत से 28 विकेट लिए.

बता दें कि तांबे ने 41 साल की उम्र में अपना पहला आईपीएल मुकाबला खेला था. साल 2013 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था. तब से अब तक उन्होंने 33 आईपीएल मैच खेले है. जिसमें उन्होंने 30.46 की औसत से 28 विकेट लिए है और उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 20 रन देकर चार विकेट है.

कैरेबियाई प्रीमियर लीग

इस लीग से पहले, तांबे ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी नहीं खेला था हालांकि वह क्लब क्रिकेट का जाना-माना नाम थे.

बता दें कि प्रवीण तांबे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में बतौर सबसे उम्रदराज खिलाड़ी खेलने को भी तैयार थे, लेकिन उन्हें इस टूर्नामेंट में खेलने की अनुमति नहीं दी गई क्योंकि वह अबु धाबी में एक अमान्य टी10 लीग में खेले थे.

प्रवीण तांबे

बीसीसीआई का नियम साफ तौर पर यह कहता है कि भारतीय खिलाड़ी सिर्फ आईपीएल में खेलेंगे या फिर वह इससे दूर रहें और अन्य देशों की लीगों में खेलें. चूंकि तांबे ने 2018 में टी 10 लीग में भाग लिया था, इसलिए बीसीसीआई ने उन्हें आईपीएल खेलने से रोक दिया था.

प्रवीण तांबे को आईपीएल 2020 ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके आधार मूल्य 20 लाख रुपये में खरीदा था. अब तांबे केकेआर की ही सिस्टर फ्रेंचाइजी त्रिनबागो नाइट राइडर्स से कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल 2020) में खेलने को तैयार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details