दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

चार साल से कूड़ा उठाकर पूरी की एशेज देखने की ख्वाहिश, 12 साल के बच्चे ने यूं पूरा किया सपना

एशेज सीरीज की जैसी फैन फॉलोइंग है वैसी शायद ही किसी सीरीज की होगी. इसी बात का सबूत है 12 साल का बच्चा जिसका नाम मैक्स वैट है. उसने एशेज की टिकट खरीदने के लिए चार साल तक कूड़ा उठाया और मैच देखा.

By

Published : Sep 6, 2019, 4:19 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 3:58 PM IST

max

मेलबर्न :चिर-प्रतिद्वंदी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज की पूरी दुनिया दीवानी है. इसी बात का सबूत है एक 12 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई बच्चा. 12 साल के मैक्स वैट ने चार साल तक कूड़ा उठा कर इंग्लैंड में जारी एशेज देखने के लिए पैसे जुटाए.

मैक्स ने कहा,"मैं स्टीव वॉ, जस्टिन लैंगर और नाथन लायन के बगल में बैठा था. जस्टिन लैंगर ने मुझे प्लान बुक दिखाया जो शानदार था. स्टीव वॉ से बात करना भी मजेदार था." उन्होंने अपने पसंदीदा खिलाड़ी का नाम लेते हुए कहा,"स्टीव स्मिथ और पैट कमिंस मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं. मैंने उनसी बात की और पूछा कि वो किस तरह से तैयारी करते हैं."आपको बता दें कि मैक्स ने अपने घरेलू मैदान पर 2015 विश्व कप देखा था जिसके बाद उन्होंने ठान लिया कि उनको एशेज भी देखना है. लेकिन इंग्लैंड का सफर आसान नहीं था. उसके पिता डिमीन ने वादा किया था कि अगर वो 1500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर जमा कर लेता है तो वो उसको यूके ले जाएंगे.
2015 विश्व कप ट्रॉफी के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम
एक बच्चे के लिए 1500 ऑस्ट्रेलियान डॉलर जमा करना आसान नहीं था, फिर मैक्स और उसकी मां ने तय किया कि वे हर वीकेंड अपने पड़ोसियों का कूड़ा उठाएंगे जिसके लिए वो एक घर से 1 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर कमा लेंगे. फिर क्या था, मैक्स ने अपने सभी पड़ोसियों को एक खत लिखा और अपने ऑफर के बारे में बताया और उसके पड़ोसियों ने इस ऑफर के लिए हामी भर दी.ये सब चार साल तक चलता रहा. वो वीकेंड्स पर कूड़ा उठाता रहा. वो सिर्फ तब छुट्टी लेता था जब वो बीमार होता था. जब वो काम पर नहीं जा पाता था जब उसका छोटा भाई या उसके माता-पिता उसके लिए कूड़ा उठाते थे. आखिरकार जब मैक्स ने 1500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर जमा कर लिए तब उसके पिता ने अपना वादा निभाया और अपने परिवार के लिए इंग्लैंड की टिक्ट्स बुक की, तब जा कर उन्होंने मैनचेस्टर टेस्ट देखने का सैभाग्य प्राप्त हुआ.
मैक्स वैट

यह भी पढ़ें- फुटबॉल: 'हमारे खिलाड़ी ओमान के खिलाड़ी से ज्यादा फिट है'

मैक्स के पिता डिमीन ने कहा,"जो मैंने कहा था वो मुझे करना था. जब उसने पैसे जमा कर लिए थे तब मैं उसका दिल नहीं तोड़ सकता था. आप अपने दिमाग को दौड़ा कर ये नहीं सोच सकते कि आप ये काम कर ही लोगे लेकिन अच्छा लग रहा है कि यहां आ कर. ये शानदार अनुभव है, हमारा परिवार यहां है और मेरे दोस्त का परिवार भी यहां है. हम अच्छी यादें बना रहे हैं."

टीम बस में मैक्स वैट
आपको बता दें कि मैक्स और उसका भाई टीम बस में बैठ कर ओल्ड ट्रैफर्ड पहुंचे थे. मैक्स ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर के बगल में बैठा था. गौरतलब है कि जारी चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी, इसमें स्मिथ ने दोहरा शतक जड़ा था.
Last Updated : Sep 29, 2019, 3:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details