दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

हरभजन सिंह के संन्यास पर किसने क्या बोला?

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. 41 साल के खिलाड़ी ने 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी-20 मैच खेले हैं. वहीं, इन मैचों में 417,269 और 25 विकेट झटके. उन्होंने बल्ले से भी टीम में योगदान दिया है, जिसमें दो शतक और नौ अर्धशतक के साथ 3 हजार 569 रन बनाए.

By

Published : Dec 24, 2021, 5:20 PM IST

Updated : Dec 24, 2021, 5:43 PM IST

Harbhajan Singh Retires  Cricket players reaction  हरभजन सिंह  भारतीय क्रिकेट टीम  दिग्गज स्पिनर  खेल समाचार  Sports News  हरभजन सिंह का संन्यास  भज्जी ने लिया संन्यास  क्रिकेट खिलाड़ी का संन्यास  Harbhajan Singh retirement  Who is Harbhajan Singh  retirement
Harbhajan Singh Retires

नई दिल्ली:भारत के स्टार स्पिनर हरभजन सिंह के योगदान की सराहना करते हुए क्रिकेट खिलाड़ियों की तरफ से बधाई संदेश आए. हरभजन ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. हरभजन, जो आखिरी बार मार्च 2016 में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ टी-20 में भारत के लिए खेले थे. पिछले कुछ समय से एक बेहद सफल अंतरराष्ट्रीय करियर से पर्दा उठाने पर विचार कर रहे थे.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हरभजन ने दो विश्व कप जीते. साल 2007 में पहला ICC टी-20 विश्व कप और फिर साल 2011 में ODI विश्व कप. उन्होंने 103 टेस्ट में 417 विकेट, 236 एकदिवसीय मैचों में 269 विकेट और 25 विकेट लिए हैं. साथ ही उन्होंने 28 टी-20 मैच खेले हैं.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा, एक शानदार करियर के लिए बधाई, पाजी क्रिकेट में आपका योगदान बहुत बड़ा रहा है. आपके साथ खेलना खुशी की बात है. मैदान पर और बाहर हमने शानदार पलों का आनंद लिया. आपकी अगली पारी के लिए शुभकामनाएं @harbhajan_singh.

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने भी हरभजन सिंह को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, मेरे महान साथी @harbhajan_singh को एक उल्लेखनीय करियर के लिए हार्दिक बधाई! ऑफ स्पिन के एक जबरदस्त गेंदबाज, एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज और एक सच्चे प्रतियोगी, जिन्होंने कई शानदार भारतीय जीत हासिल की. ​​भविष्य के लिए शुभकामनाएं, भज्जी, अच्छा हो!

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज, एस श्रीसंत, जो साल 2008 में आईपीएल मैच के दौरान हरभजन द्वारा कथित तौर पर मैदान पर थप्पड़ मारने के बाद रो पड़े थे. उन्होंने स्पिनर को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ करार दिया. "@harbhajan_singh ने केवल भारत के लिए ही नहीं, बल्कि क्रिकेट की दुनिया में अब तक खेले जाने वाले सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट में से एक होगा. आपको जानना और आपके साथ खेलना एक बहुत बड़ा सम्मान है, B भज्जीपा.

केएल राहुल ने ट्वीट करते हुए लिखा, वह भारत के लिए एक महान स्पिनर थे और हमारे जैसे युवा टीम में आए, उन्होंने बहुत समर्थन किया और हमारा स्वागत किया. कुलदीप यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा, खेल की एक किंवदंती और हमारे देश के लिए एक मैच विजेता @harbhajan_singh पाजी आपके मार्गदर्शन के लिए और मेरे खेल में मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद. आपको याद किया जाएगा. शुभकामनाएं.

पार्थिव पटेल ने ट्वीट के जरिए कहा, वास्तव में एक महान खिलाड़ी से अधिक, भज्जू पा हमेशा सभी जूनियर्स के लिए एक बड़े भाई थे. @ हरभजन_सिंह हमें हर समय हंसाते थे और कोई ऐसा व्यक्ति था, जिसने हमेशा ड्रेसिंग रूम को हमारे घर जैसा बना दिया. आपको शुभकामनाएं. नई पारी। #हरभजनसिंह. प्रज्ञान ओझा ने ट्वीट करते हुए कहा, भज्जू पा को एक शानदार करियर के लिए बधाई, जिस पर पूरे देश को गर्व है. आपको भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं. साथ ही कई नवोदित युवा स्पिनरों के लिए प्रेरणा बनने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. भगवान आपको आशीर्वाद दे और परिवार!

उमेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा, देश के लिए इतने सारे गेम जीतने वाले का प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे बेहतरीन में से एक. भज्जू पा को आपकी सेवानिवृत्ति पर शुभकामनाएं @harbhajan_singh.

मयंक अग्रवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा, शानदार करियर के लिए @harbhajan_singh को बधाई. मुझे याद है कि एक बच्चे के रूप में आप 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेते हुए देख रहे थे. भज्जी पा की महान यादों के लिए धन्यवाद. मैं आपको आगे की यात्रा के लिए शुभकामनाएं देता हूं.

सुरेश रैना ने ट्वीट करते हुए लिखा, भारतीय क्रिकेट में आपका योगदान हमेशा संजोया जाएगा. @harbhajan_singh पाजी आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

यह भी पढ़ें:दो दशक के करियर को हरभजन ने कहा अलविदा, जानिए उनके क्रिकेट की दुनिया

यह भी पढ़ें:'भाला उस्ताद' का जन्मदिन आज, जानें उनके जीवन से जुड़ी खट्टी-मिट्ठी यादें

यह भी पढ़ें:भारतीय दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने लिया संन्यास, Tweet कर दी जानकारी

Last Updated : Dec 24, 2021, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details