दिल्ली

delhi

30 दिसंबर को मुंबई में सेलेक्टर्स चुनने के लिए मिलेंगे क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य..!

By

Published : Dec 28, 2022, 11:33 AM IST

अशोक मल्होत्रा के साथ साथ जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक की क्रिकेट सलाहकार समिति 30 दिसंबर को एक बैठक करने जा रही है. उसमें टीम इंडिया के सेलेक्टर्स को चुने जाने पर विचार होना है.

BCCI
बीसीसीआई

नई दिल्ली :पूर्व भारतीय क्रिकेटरों अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) की बैठक 30 दिसंबर को मुंबई में होने जा रही है. माना जा रहा है कि यहां 5 सदस्यीय सीनियर पुरुष चयन समिति के नए सदस्यों का चयन करने के लिए योजना बनेगी. जिसके लिए लगभग 60 दावेदारों ने आवेदन कर रखा है.

अशोक मल्होत्रा ने सीएसी की बैठक को लेकर आईएएनएस के एक सवाल की पुष्टि करते हुए हामी भरी है. इसके अलावा अभी यह पता नहीं चल पाया है कि बैठक का एजेंडा क्या है और सीएसी की बैठक का स्वरूप औपचारिक है या अनौपचारिक.

अशोक ने 7 टेस्ट और 20 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और हाल ही में भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन (आईसीए) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था. परांजपे ने भारत के लिए चार वनडे मैच खेले थे और एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में वरिष्ठ पुरुष चयन समिति का हिस्सा थे.

सुलक्षणा ने 11 साल के करियर में भारत के लिए दो टेस्ट, 46 वनडे और 31 टी20 मैच खेले हैं. वह तीन सदस्यीय सीएसी का हिस्सा बनी हुई हैं. इस कमेटी सेां मदन लाल और आरपी सिंह पैनल के सदस्य थे. लेकिन भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य मदन लाल ने बढ़ती उम्र व आरपी सिंह के मुंबई इंडियंस में प्रतिभा खोज के रूप में शामिल होने के कारण अपना छोड़ चुके हैं, जिससे सीएसी में दो स्थान खाली थे.

बीसीसीआई द्वारा एक दिसंबर को नियुक्त की गई पुनर्गठित सीएसी का पहला काम 5 सदस्यीय सीनियर पुरुष चयन समिति के नए सदस्यों का चयन करना होगा. इसके लिए 18 नवंबर को बीसीसीआई ने चयन समिति के सभी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे, जिसकी अध्यक्षता भारत के पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा कर रहे थे.

इसके लिए आवेदन करने की समय सीमा 28 नवंबर को समाप्त हो गई, जिसके लिए 60 से अधिक उम्मीदवारों के आवेदने करने की जानकारी मीडिया में आ रही थी.

बीसीसीआई द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार सेलेक्टर बनने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 7 टेस्ट मैच, 30 प्रथम श्रेणी के मैच या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेलने की पात्रता तय की गयी थी. आवेदक को कम से कम पांच साल पहले खेल से रिटायर होना भी इसकी एक शर्त थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details