दिल्ली

delhi

Cricketer Birthday: दिनेश कार्तिक और राजेश्वरी गायकवाड़ का जन्मदिन आज

By

Published : Jun 1, 2022, 4:08 PM IST

आईपीएल 2022 में विस्फोटक बल्लेबाजी कर दिनेश कार्तिक एक बार फिर टीम इंडिया में जगह बना चुके हैं. कार्तिक आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. वहीं, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य राजेश्वरी गायकवाड़ का भी आज जन्मदिन है. वह अपना 31वां जन्मदिन मना रही हैं.

Karthik and Gaikwad  Dinesh Karthik  Rajeshwari Gaikwad  Dinesh Karthik Birthday  Rajeshwari Gaikwad Birthday  Indian cricketer Dinesh Karthik  दिनेश कार्तिक का जन्मदिन  राजेश्वरी गायकवाड़ का जन्मदिन  खेल समाचार  क्रिकेट न्यूज  क्रिकेटर जन्मदिन  भारतीय क्रिकेट टीम
Karthik and Gaikwad

हैदराबाद:दिग्गज भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का आज जन्मदिन है. डीके आज 37 साल के हो गए हैं. यह जन्मदिन उनके लिए बेहद खास है, क्योंकि न सिर्फ उन्होंने पिछले दिनों आईपीएल में कई धमाकेदार पारियां खेलीं, बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम में तीन साल के बाद दोबारा उनकी वापसी भी हो रही है. दिनेश जल्द ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में अपनी बल्लेबाजी के जौहर दिखाते नजर आएंगे.

दिनेश वर्तमान में तमिलनाडु क्रिकेट टीम के कप्तान हैं. उन्होंने साल 2004 में भारतीय टीम में डेब्यू किया था. 300 से ज्यादा टी-20 मैच खेलने वाले वे चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं. साल 2007 में खराब फॉर्म के चलते दिनेश को टेस्ट टीम से ड्रॉप कर दिया गया. साल 2018 से 2020 तक दिनेश कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान भी रहे. दिनेश के नाम वैसे तो कई विस्फोटक और यादगार पारियां रही हैं पर यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि टी-20 इंटरनेशनल्स में दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए पहला मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड हासिल किया था.

दाएं हाथ के बल्लेबाज कार्तिक ने साल 2021-22 में ब्रिटिश चैनल स्काई स्पोर्ट्स के लिए कॉमेंटेटर के तौर पर भी काम किया. इस दौरान भारतीय टीम इंग्लैंड के टूर पर थी. कार्तिक की पर्सनल लाइफ की तो उन्होंने साल 2007 में निकिता वंजारा से शादी की थी और बाद में साल 2012 में उनका तलाक हो गया. साल 2008 में दिनेश ने डांस रियैलिटी शो एक खिलाड़ी एक हसीना में निगार खान के साथ नजर आए थे.

यह भी पढ़ें:IPL चैंपियन राशिद खान: बड़ी रोचक है Rashid के क्रिकेट में आने की कहानी...

इसके बाद साल 2013 में दिनेश ने सक्वाश प्लेयर दीपिका पल्लीकल से सगाई कर ली और साल 2015 में शादी के बंधन में बंध गए. साल 2021 में दिनेश दो जुड़वा बच्चों के पिता बने, जिनके नाम कबीर और जियान हैं.

महिला क्रिकेटर राजेश्वरी गायकवाड़ का जन्मदिन आज...

कर्नाटक राज्य से निकलकर राष्ट्रीय स्तर की महिला क्रिकेटर राजेश्वरी गायकवाड़ आज अपना 31वां जन्मदिन मना रही हैं. गायकवाड़ की मेहनत ने आज उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है. उन्होंने जनवरी 2014 में श्रीलंका के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. उसी टूर्नामेंट में उन्होंने अपना टी-20 डेब्यू भी किया, जो नवंबर 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच था. राजेश्वरी साल 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली महिला टीम का हिस्सा बनी थीं.

इनके परिवार में इनके दो भाई काशीनाथ और विश्वनाथ हैं, जो बैडमिंटन और वॉलीबॉल के खिलाड़ी हैं. इसके अलावा इनकी दो बहने रामेश्वरी और भुवनेश्वरी हैं, जो हॉकी खिलाड़ी और राज्य स्तरीय क्रिकेटर हैं.

यह भी पढ़ें:आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप क्वॉलीफिकेशन राउंड 3 जून से होगा शुरू

इनके परिवार में सभी खेल से जुड़े हुए हैं, इसीलिए राजेश्वरी में भी यह गुण आए और आज वे भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं. जहां वे बॉलिंग करती हैं. राजेश्वरी को भाला फेंक और डिस्क थ्रो खेलना भी पसंद है. जब उन्हें समय मिलता है तो वह इन खेलों को भी खेलती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details