दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 13, 2023, 1:47 PM IST

ETV Bharat / sports

सहवाग को ICC की तरफ से बड़ा सम्मान, अवार्ड पाने वाले बने नौंवे भारतीय

विरेंद्र सहवाग को आईसीसी ने बड़ा सम्मान दिया है. उनको आईसीसी ने ऐसी सम्मानजनक सूची में शामिल किया है जिसमें उनसे पहले सिर्फ 7 भारतीय ही शामिल थे. पढ़ें पूरी खबर.. (ICC Hall of Fame List, ICC add virender sehwag in Hall Of fame list )

Virender sehwag
विरेंद्र सहवाग

नई दिल्ली : आईसीसी ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को एक सम्मान दिया है. जिससे सहवाग के फैंस का दिल खुश हो जाएगा. दरअसल वीरेंद्र सहवाग को आईसीसी में 'हॉल ऑफ फेम' की लिस्ट में शामिल किया गया है. बता दें, वीरेंद्र सहवाग इस सूची में शामिल होने वाले नौंवे भारतीय बन गए हैं. आईसीसी ने सोमवार को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में तीन नए नामों की घोषणा की, जिनमें महान सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, भारत की डायना एडुल्जी और श्रीलंका के सुपरस्टार अरविंदा डी सिल्वा शामिल हैं. इन तीनों के शामिल होने के बाद इस सूची में खिलाड़ियों की संख्या 112 हो गई है.

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने का सम्मान पाकर विरेंद्र सहवाग ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि,

'मुझे इस सम्मान के साथ शामिल करने के लिए मैं आईसीसी और जूरी को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा अपने पसंदीदी काम में बिताने के लिए बेहद आभारी महसूस करता हूं. मैं अपने परिवार, दोस्तों, जिन लोगों के साथ मैंने क्रिकेट खेला, और अनगिनत लोगों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने निस्वार्थ भाव से मेरे लिए प्रार्थना की'.

आज के भारतीय क्रिकेट को आक्रमकता वीरेंद्र सहवाग ने ही सिखाई थी. सहवाग भारतीय टीम के खतरनाक ओपनर बल्लेबाज थे. सहवाग ने अपने शानदार करियर के दौरान कुल 23 टेस्ट शतक बनाए. 2008 में चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रन का उनका उच्चतम स्कोर किसी भी भारतीय खिलाड़ी का अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

वनडे स्तर पर भी सहवाग का उतना ही शानदार रिकॉर्ड है. सहवाग ने 50 ओवर के क्रिकेट में भारत के लिए कुल 8,273 रन बनाए और 2011 में इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 219 रन की पारी खेली थी. जो वनडे में सबसे बड़ा स्कोर था. इसके बाद रोहित शर्मा ने 264 रन की पारी खेलकर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें : विश्व कप 2023 से बाहर होने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच वतन लौटी पाकिस्तान टीम

ABOUT THE AUTHOR

...view details