दिल्ली

delhi

आईसीसी की वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति के प्रमुख होंगे जय शाह

By

Published : Nov 12, 2022, 2:56 PM IST

Updated : Nov 12, 2022, 3:11 PM IST

बीसीसीआई सचिव शाह को आईसीसी (ICC) के वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति का प्रमुख चुना गया है.

Jay Shah  जय शाह
Jay Shah

मेलबर्न: न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले को शनिवार को सर्वसम्मति से दूसरे कार्यकाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का चेयरमैन चुना गया. बोर्ड बैठक में बार्कले के अलावा बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) सचिव जय शाह को आईसीसी की ताकतवार वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति का प्रमुख चुना गया.

शाह को आईसीसी की सबसे महत्वपूर्ण समिति की अध्यक्षता की जिम्मेदारी सौंपी गई है. यह समिति सभी बड़े वित्तीय नीतिगत फैसले करती है जिसके बाद आईसीसी बोर्ड इन्हें मंजूरी देता है. आईसीसी सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, प्रत्येक सदस्य ने जय शाह को वित्त एवं वाणिज्यिक मामलाों की समिति के प्रमुख के तौर पर स्वीकार कर लिया. आईसीसी चेयरमैन के अलावा यह समान रूप से ताकतवर उप समिति है.

इस समिति के काम में सदस्य देशों के बीच राजस्व साझा करना शामिल है. वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति का प्रमुख हमेशा आईसीसी बोर्ड सदस्य होता है और शाह का चुना जाना स्पष्ट करता है कि वह आईसीसी बोर्ड में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व करेंगे.

यह भी पढ़ें :ग्रेग बार्कले बने आईसीसी चेयरमैन, दूसरा कार्यकाल मिला

इस समिति के प्रमुख का पद एन श्रीनिवासन के दौर में भारत का हुआ करता था लेकिन शंशाक मनोहर के आईसीसी चेयरमैन के कार्यकाल में बीसीसीआई की ताकत काफी कम हो गई थी. बल्कि प्रशासकों की समिति के कार्यकाल में ऐसा भी समय आया था जब बीसीसीआई का वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति में कोई भी प्रतिनिधित्व नहीं था.

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली पिछले साल तक इस समिति के सदस्य थे. आईसीसी सूत्र ने कहा, भारत वैश्विक क्रिकेट का व्यावसायिक केंद्र है और 70 प्रतिशत से ज्यादा प्रायोजन इस क्षेत्र से आते हैं. इसलिए जरूरी है कि आईसीसी की वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति की अध्यक्षता हमेशा बीसीसीआई द्वारा ही की जानी चाहिए.

पीटीआई-भाषा

Last Updated : Nov 12, 2022, 3:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details