दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ODI Team of the Year: विराट पर भारी पड़े बाबर, जानिए कैसे

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पुरुष टीम ऑफ द ईयर का एलान कर दिया है. इस टीम में उन 11 खिलाड़ियों को जगह दी गई है, जिन्होंने साल 2021 में अपने बल्ले, गेंद और ऑलराउंड परफॉर्मेंस से प्रभावित किया है. हालांकि, इस लिस्ट में किसी भी भारतीय का नाम शामिल नहीं है. बाबर आजम T-20 के बाद वनडे टीम के भी कप्तान चुने गए हैं.

By

Published : Jan 20, 2022, 6:43 PM IST

आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर  भारतीय क्रिकेटर  पाकिस्तान क्रिकेट टीम  खेल समाचार  Babar Azam  ICC Men's ODI Team of the Year  Indian Cricketer  Pakistan Cricket Team  Sports News  ICC Mens ODI Team of the Year
ODI Team of the Year

दुबई:किसी भी भारतीय क्रिकेटर को साल 2021 के लिए आईसीसी 'टीम ऑफ द ईयर' के लिए जगह नहीं मिली है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को शुक्रवार को इस टीम का लीडर बनाया गया है. संयोग से, आजम को बुधवार को आईसीसी 'टी20 टीम ऑफ द ईयर' का भी कप्तान बनाया गया था, इसमें भी कोई भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं था.

बता दें, साल 2004 में वनडे 'टीम ऑफ द ईयर' सम्मान की स्थापना के बाद से यह पहली बार है कि ग्यारह में कोई भारतीय क्रिकेटर नहीं है. इसे ऐसे भी देखा जा सकता है कि भारत ने साल 2021 में सिर्फ छह एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैच थे. इसके अलावा, टीम में साल 2019 के क्रिकेट विश्व कप चैंपियन इंग्लैंड, पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, दो बार के विजेता वेस्टइंडीज या दो बार के उपविजेता न्यूजीलैंड का भी कोई क्रिकेटर शामिल नहीं है.

यह भी पढ़ें:Team Of The Year: दो दशक बाद भी ODI क्रिकेट में मिताली राज का जलवा कायम

टीम में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान को आजम के साथ जगह मिली है. जबकि बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम, ऑलराउंडर शाकिब अल हसन और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को भी शामिल किया गया है. श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा और तेज ऑलराउंडर दुष्मंथा चमीरा ने भी जगह बनाई है. दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज जन्नेमैन मलान और मध्य क्रम के बल्लेबाज रस्सी वैन डेर डूसन खुद को इस टीम में शामिल करने में कामयाब रहे हैं, जैसे आयरलैंड के सलामी बल्लेबाज पॉल स्टलिर्ंग और ऑफ स्पिन ऑलराउंडर सिमी सिंह.

यह भी पढ़ें:U-19 WC: भारत ने आयरलैंड को 174 रनों से हराया, हरनूर की शानदार पारी

स्टलिर्ंग साल 2021 में एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. उन्होंने केवल 14 मैचों में 79.66 के औसत से तीन शतक और दो अर्धशतक के साथ आए, हालांकि आयरलैंड ने कैलेंडर वर्ष में मैच जीतने के लिए संघर्ष किया. आजम ने 2021 में केवल छह मैच खेलने के बावजूद, दो शतकों के साथ 67.50 की औसत से 405 रन बनाए, जबकि जमान ने दो शतकों के साथ 60.83 की औसत से 365 रन बनाए, जिनमें से एक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 193 रनों की पारी भी शामिल है.

हसरंगा ने खुद को एक ऑलराउंडर के रूप में स्थापित किया, 14 मैचों में तीन अर्धशतकों के साथ 27.38 की औसत से 356 रन बनाए और 4.56 की इकॉनमी से 12 विकेट लिए. उनकी टीम के साथी चमीरा ने 29.30 की औसत से 20 विकेट झटके और एक बार में पांच विकेट लिए.

यह भी पढ़ें:ICC Test Rankings: टीम इंडिया को बड़ा झटका, छिन गया नंबर 1 का ताज

आईसीसी पुरुष 'वनडे टीम ऑफ द ईयर':

पॉल स्टलिर्ंग, जóोमैन मलान, बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, रस्सी वान डेर डूसन, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), वानिन्दु हसरंगा, मुस्तफिजुर रहमान, सिमी सिंह और दुष्मंथा चमीरा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details