दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 28, 2023, 8:21 AM IST

Updated : Sep 28, 2023, 9:00 AM IST

ETV Bharat / sports

Asian Games 2023: 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में भारत ने जीता गोल्ड, वूशु में सिल्वर

भारत ने एशियाई खेलों के पांचवें दिन का पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. भारत ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीत कर देश के लिए छठा गोल्ड मेडल जीता है. भारत के अब तक 24 मेडल हो चुके हैं.

india won gold medal in 10M air pisto
गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी

हांगझोऊ :एशियाई खेलों में भारतीय खिलाडियों ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत चार दिनों में 5 स्वर्ण पदक देश के नाम किए है. आज गुरुवार को भी दिन का पहला गोल्ड मेडल भारत की झोली में आ गया है. भारत ने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता है.

इससे पहले आज सुबह भारतीय ने वूशु में सिल्वर जीता है. भारतीय वुशु खिलाड़ी रोशिबिना देवी ने 60 किलो वजन में यह सिल्वर जीता है. एशियाड के इतिहास में यह वुशू ने भारत का दूसरा सिल्वर मेडल जीता है. फाइनल में चीन की जियाओ वेई वू से उन्हें वुशू में हार मिली है.

एशियन गेम्स के इतिहास में भारत ने वुशु में अब तक 10 मेडल जीते हैं, जिसमें 2 सिल्वर और आठ ब्रॉन्ज शामिल हैं. रोशिबिना देवी से पहले संध्या रानी देवी ने गुआंगझोउ 2010 में महिलाओं के 60 किग्रा में पहला सिल्वर जीता था. रोशिबिना देवी का एशिया में यह दूसरा मेडल है. इससे पहले उन्होंने 2018 एशियन गेम्स में 60 किलो वेट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वेई वू से उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने जीतकर भारत को दिलाया 1-0 से बढ़त दिला दी है. बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने भारतीय महिला टीम को जीत के साथ शुरुआत दिलाई है. उन्होंने मंगोलिया को 21-2, 21-3 से हराया है. भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है.

भारत को एशियाई खेल में अब तक 23 मेडल हासिल हो चुके हैं. इनमें से 5 गोल्ड मेडल हैं. इनमें 3 गोल्ड शूटिंग में जीते हैं. एक गोल्ड घुड़सवारी इवेंट में हासिल किया है. वहीं, महिला महिला क्रिकेट टीम ने भी श्रीलंका को हराकर गोल्ड मेडल जीता. इसके अलावा भारत को 7 सिल्वर मेडल मिले हैं. इनमें शूटिंग में 4 मेडल, रोइंग में 2 मेडल और सेलिंग में 1 मेडल है. वहीं अब तक भारतीय खिलाड़ियों ने 10 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. जिसमें रोइंग में 3 और शूटिंग में 6 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं, जबकि 2 सेलिंग में जीते हैं.

ये भी पढ़ें :Asian Games 2023: 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में भारत ने जीता गोल्ड, वुशु में सिल्वर
Last Updated : Sep 28, 2023, 9:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details