दिल्ली

delhi

लखनऊ और अहमदाबाद होंगी IPL की दो नई टीमें

By

Published : Oct 25, 2021, 7:44 PM IST

Updated : Oct 25, 2021, 8:41 PM IST

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में 10 टीमों के खेलने का रास्ता साफ हो गया है. सोमवार को दुबई में दो नई टीमों के लिए बोली लगाई गई, जिसमें अहमदाबाद और लखनऊ का नाम तय हुआ है.

Indian Premier League  Ahmedabad  Lucknow  IPL 2022 Team Auction  आईपीएल 2022  आईपीएल न्यूज  खेल समाचार
Indian Premier League

नई दिल्ली:अहमदाबाद और लखनऊ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) परिवार के दो नए सदस्य बन गए हैं. क्योंकि यह अब अगले सत्र से दस टीमों का मामला होगा. बोली सोमवार को दुबई के ताज होटल में हुई और यह आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप (आरपीएसजी) (लखनऊ) और सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स (अहमदाबाद) हैं, जो नए मालिकों के रूप में कैश-रिच लीग में शामिल होंगे. बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा है दो नई आईपीएल टीमों लखनऊ और अहमदाबाद का मिलना बड़ी उपलब्धि है.

आईपीएल का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था, तब से लीग का कद बढ़ गया है और यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली प्रतियोगिताओं में से एक है. चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स लीग की शुरुआत से ही इसके साथ हैं. हैदराबाद फ्रेंचाइजी को पहले डेक्कन चार्जर्स नाम दिया गया था, लेकिन स्वामित्व में बदलाव के बाद इसे सनराइजर्स हैदराबाद के नाम से जाना जाने लगा.

यह भी पढ़ें:Sports Ministry ने तीन खेल सुविधाओं को KISCE के रूप में परिवर्तित किया

आईपीएल टूर्नामेंट के चौदह सीजन हो चुके हैं. पंद्रहवां सीजन किसी और की तरह होने का वादा नहीं करता है और दर्शकों की संख्या बढ़ने के लिए पूरी तरह तैयार है. साल 2010 में, दो नई फ्रेंचाइजी- पुणे वारियर्स इंडिया और कोच्चि टस्कर्स केरल- 2011 में चौथे सीजन से पहले लीग में शामिल हुईं और एक संक्षिप्त अवधि के लिए, लीग को दस टीमों द्वारा खेला गया.

यह भी पढ़ें:Shami Troll: बचाव में सहवाग, भड़के ओवैसी ने कहा- टीम में 11 खिलाड़ी, निशाना सिर्फ मुस्लिम पर क्यों

एक साल बाद नवंबर 2011 में, यह घोषणा की गई कि कोच्चि टस्कर्स केरल की ओर से बीसीसीआई की शर्तों का उल्लंघन करने के बाद समाप्त कर दिया जाएगा. पुणे वॉरियर्स इंडिया ने बोर्ड के साथ वित्तीय मतभेदों के कारण साल 2013 में आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया था. लेकिन साल 2022 में फिर से 10-टीम का मामला होना तय है.

(एएनआई)

Last Updated : Oct 25, 2021, 8:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details