दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ICC World Cup 2023 के लिए क्वालीफायर मैच खेलने को मजबूर हैं 2 पूर्व विश्व चैंपियन, जानें पूरा शेड्यूल

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के पहले क्वालीफायर मैच शुरू होने जा रहे हैं. इसमें दो पूर्व विश्वविजेता टीमें वेस्टइंडीज व श्रीलंका खेलने जा रही हैं और अगर उनको आईसीसी वन डे वर्ल्ड कप 2023 में खेलना है तो दोनों को फाइनल तक का सफर पूरा करना होगा...

By

Published : Jun 17, 2023, 3:26 PM IST

2 world champions playing qualifier match for ICC World Cup 2023
क्वालीफायर मैच के पहले सभी कप्तान

हरारे :आईसीसी वन डे वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर मैचों के शेड्यूल जारी होने के बाद से ही टीमों ने अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी थी. क्वालीफायर मैच जिंबाब्वे में 18 जून से 9 जुलाई 2023 के बीच खेले जाएंगे. इस दौरान दो पूर्व विश्व विजेता टीमों सहित 10 टीमें आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 खेलने के लिए एक दूसरे से जोर आजमाइश करेंगी. इनमें से केवल दो टीमें ही आईसीसी वनडे विश्वकप 2023 के लिए क्वालीफाई करेंगी.

आपको बता दें कि आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 अबकी बार भारत में आयोजित हो रहा है और इसके लिए चर्चा में आए संभावित शेड्यूल के मुताबिक टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर से हो सकती है, जिसमें 10 टीमों के बीच कुल 48 मैच खेले जा सकते हैं. अभी तक इसके लिए आयोजक भारत समेत 8 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं. जबकि 2 टीमों का चयन जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालीफायर्स मैचों से होगा.

क्वालीफायर मैच का पूरा कार्यक्रम

क्वालीफायर में भाग लेने वाली 10 टीमों को पांच टीमों के दो ग्रुप में बांटा गया है. मेजबान जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज, नीदरलैंड, नेपाल और संयुक्त राज्य अमेरिका ग्रुप ए में शामिल हैं, जबकि श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात ग्रुप बी में शामिल हैं.

प्रत्येक टीम अपने ग्रुप की अन्य टीमों से एक-एक बार खेलेंगी. हर ग्रुप से शीर्ष 3 टीमें सुपर सिक्स में जाएंगी. सुपर सिक्स में जाने वाली टीमें दूसरे ग्रुप की टीमों से 3 मैच खेलेंगी और इसमें टॉप पर रहने वाली 2 टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा. फाइनलिस्ट दोनों टीमें ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए चुन ली जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details