दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम क्वार्टर फाइनल में जापान से हारकर उबेर कप से बाहर

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम गुरुवार को क्वार्टर फाइनल में जापान से हारकर उबेर कप से बाहर हो गई. जबकि पुरुष टीम ने थॉमस कप में अपना ग्रुप चरण का अभियान चीन से हारकर समाप्त किया.

By

Published : Oct 15, 2021, 6:18 AM IST

Indian women badminton  women badminton team  Uber Cup  quarterfinals  भारतीय महिला बैडमिंटन टीम  जापान  उबेर कप
Indian women badminton team

आरहस (डेनमार्क):पहले ही क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर चुकी भारतीय पुरुष टीम अंतिम ग्रुप मैच में मजबूत चीन से 1-4 से पराजित हो गई. ग्रुप में चीन के बाद दूसरे स्थान पर रही, जिससे शुक्रवार को अंतिम आठ में उसका सामना डेनमार्क से होगा.

शीर्ष स्टार खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू के बिना खेल रही भारतीय महिला टीम को साइना नेहवाल के चोटिल होने के कारण हटने से करारा झटका लगा. भारतीय महिला टीम को अंतिम आठ में जापान से पराजय का सामना करना पड़ा, जिसने 3-0 की बढ़त बनाकर मुकाबला अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें:भारत के युवा स्ट्राइकर फारूख चोटिल, टीम ने मालदीव की जीत उन्हें समर्पित की

मालविका बंसोद दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी अकाने यामागुची के आगे कहीं नहीं टिक सकीं और 34 मिनट तक चले मैच में 12-21 17-21 से हार गईं. तनीषा कार्स्टो और रूतुपर्णा पांडा को युकी फुकुशिमा और मायू मातसुमोटो की जाड़ी से 8-21 10-21 से पराजय मिली, जिससे जापान ने 2-0 से बढ़त बना ली. अदिति भट्ट के साथ भी ऐसा ही हुआ, वह सयाका ताकाहाशी के खिलाफ दूसरे एकल में महज 29 मिनट में से हार गईं. जापान ने इस तरह 'बेस्ट ऑफ फाइव' मुकाबला जीत लिया.

थॉमस कप के मैच में सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की युगल जोड़ी ही एकमात्र जीत दर्ज कर सकी, जिन्होंने 41 मिनट तक चले मुकाबले में ही जि टिंग और जोऊ हाओ डोंग को 21-14 21-14 से हराया.

यह भी पढ़ें:छेत्री ने करियर को लेकर कहा, जल्द समाप्त होने वाला है, पर अगले कुछ वर्षों तक नहीं

इस युगल मैच से पहले भारत के लिए दिन की शुरुआत किदाम्बी श्रीकांत ने की, जिन्हें शि यु कि से 36 मिनट में 12-21 16-21 से पराजय झेलनी पड़ी. समीर वर्मा ने तीसरे मैच में लु गुआंग जू के खिलाफ पूरी कोशिश की. लेकिन वह अंत में एक घंटे 23 मिनट तक चले एकल मैच में 21-14 9-21 22-24 से हार गए, जिसे भारत 1-2 से पिछड़ गया.

यह भी पढ़ें:आईपीएल 2021: वॉटसन ने हेजलवुड और मैकग्रा के बीच तुलना की

एम आर अर्जुन और ध्रुव कपिला की युगल जोड़ी भी लियू चेंग और वांग यि ल्यू के खिलाफ 52 मिनट तक चुनौती पेश करने के बाद 24-26 19-21 से हार गई. अंत में किरण जार्ज को लि शि फेंग से 43 मिनट तक चले एकल मैच में 15-21 17-21 से शिकस्त मिली. ग्रुप मैच में यह भारत की पहली हार थी. भारतीय पुरूष टीम ने नीदरलैंड और ताहिती पर 5-0 से जीत दर्ज कर 2010 के बाद पहली बार थॉमस कप क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details