दिल्ली

delhi

रिकॉर्ड तोड़! 'रामायण' बना दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाना वाला शो

By

Published : May 1, 2020, 8:23 AM IST

'रामायण' जिसने लॉकडाउन के दौरान टीवी के छोटे पर्दे पर ऐतिहासिक वापसी की, वह 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला शो बन गया. पब्लिक की डिमांड इसका दोबारा प्रसारण पर 28 मार्च से शुरू किया गया था.

ETVbharat
रिकॉर्ड तोड़! 'रामायण' बना दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाना वाला शो

मुंबईः रामानंद सागर का मशहूर टीवी सीरीयल 'रामायण' जिसका दूरदर्शन पर दोबारा प्रसारण हुआ, वह 16 अप्रैल को दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला शो बन गया. डीडी इंडिया ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी गुरूवार की रात साझा की. उस दिन धारावाहिक को करीब 7.7 करोड़ दर्शकों ने देखा.

'रामायण' को दर्शकों की मांग पर 28 मार्च से दोबारा टेलीकास्ट किया जा रहा है. यहां तक कि, जब पहली बार इसका प्रसारण हुआ था तब भी इसने सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए थे, और एक बार फिर इस क्लासिक सीरियल ने अपना इतिहास दोहराया है.

रामानंद सागर ने वाल्मिकी के 'रामायण' और तुलसीदास के 'रामचरितमानस' को आधार बनाकर सीरियल के कुल 78 एपिसोड्स बनाए थे.

रिकॉर्ड तोड़! 'रामायण' बना दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाना वाला शो

देश में पहली बार, सीरियल को 25 जनवरी, 1987 से 31 जुलाई, 1988 के बीच प्रसारित किया गया था. तब यह टीवी पर हर रविवार, सुबह 9:30 मिनट पर आता था.

1987 से 88 तक 'रामायण' दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला सीरियल बना. जून 2003 तक इसने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में 'दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला माइथोलॉजिकल सीरियल' के रूप में अपनी जगह बनाए रखी.

पढ़ें- बिग बी ने ऋषि कपूर के साथ पहली मुलाकात के पलों को किया याद, बताया- कभी अस्पताल में मिलने नहीं गए

रोचक बात यह है कि जब इसका दोबारा प्रसारण हुआ तो लोग अपने घरों में टीवी सेट के सामने चिपक कर बैठ गए. और जब यह पहली बार टीवी पर आया था, तब ज्यादातर लोग उस पड़ोसी या गांव के उस व्यक्ति के घर जाकर जमा होते थे जिनके पास टीवी होता था और फिर रामायण का आनंद उठाते थे.

(इनपुट्स- आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details