दिल्ली

delhi

दिलीप कुमार के निधन से शोकाकुल बॉलीवुड ने कहा : सिनेमा जगत के एक युग का अंत..

By

Published : Jul 7, 2021, 1:13 PM IST

हिंदी फिल्म जगत में 'ट्रेजेडी किंग' के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (98) पिछले मंगलवार से हिंदुजा अस्पताल की गैर-कोविड गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती थे. जहां आज सुबह उनका निधन हो गया

bollywood mourns
सिनेमा जगत के एक युग का अंत..

मुंबई:बेहतरीन अदाकारी से विभिन्न किरदारों को अविस्मरणीय बना देने वाले दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के निधन को शोकाकुल हुए बॉलीवुड ने सिनेमा के एक युग का अंत करार दिया है.

हिंदी फिल्म जगत में 'ट्रेजेडी किंग' के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (98) पिछले मंगलवार से हिंदुजा अस्पताल की गैर-कोविड गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती थे. जहां आज सुबह उनका निधन हो गया. अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अजय देवगन, मनोज बाजपेयी सहित कई शख्सियतों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया,' भारतीय सिनेमा का इतिहास जब भी लिखा जाएगा, वह हमेशा 'दिलीप कुमार से पहले, और दिलीप कुमार के बाद' होगा...उनकी आत्मा की शांति के लिए मेरी दुआ और परिवार को इस क्षति को सहन करने की शक्ति देने के लिए प्रार्थना करता हूं'

अक्षय कुमार ने ट्वीट किया, 'दुनिया के लिए कई हीरो हो सकते हैं, लेकिन हम अभिनेताओं के लिए केवल वही एक हीरो थे. दिलीप कुमार सिनेमा जगत का एक युग भी अपने साथ ले गए. परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. ओम शांति.

अजय देवगन ने दिलीप कुमार के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, 'दिग्गज अभिनेता के साथ कुछ पल बिताए, जिनमें से कुछ बेहद निजी थे, तो कुछ सार्वजनिक...... लेकिन इस पल के लिए तैयार नहीं था. एक संस्थान..एक शाश्वत अभिनेता. दिल टूट गया है. सायरा जी के प्रति मेरी गहरी संवेदनाए.

अभिनेता मनोज बाजपेयी ने भी दिलीप कुमार के निधन पर दुख व्यक्त किया और लिखा,'आप जैसा कोई नहीं हो सकता.... यहां से आगे का आपका सफर अच्छा हो.... भगवान आपकी आत्मा को शांति दे'

ये भी पढ़ें :12 साल की उम्र में सायरा बानो पर चढ़ा था प्यार का परवान, ऐसी थी LOVE STORY

दक्षिण भारतीय फिल्मों के अभिनेता चिरंजीवी ने भी दिलीप कुमार को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा, 'भारतीय फिल्म जगत के एक युग का अंत हो गया' दिलीप कुमार साहब के निधन से बेहद दुखी हूं. भारत के महान अभिनेताओं में से एक.... अभिनय के संस्थान और एक राष्ट्रीय निधि'

मशहूर तेलुगु अभिनेता जूनियर एनटीआर ने ट्वीट किया, भारतीय सिनेमा के विकास में दिलीप कुमार का योगदान बहुमूल्य है. भगवान आपकी आत्मा को शांति दे. आपकी हमेशा याद आएगी सर, और बहुत याद आएगी.

सुनील शेट्टी, जॉन अब्राहम, रवीना टंडन, तापसी पन्नू, सनी देओल, सोनू सूद, निमरत कौर फिल्मकार हंसल मेहता, सुभाष घई जैसी फिल्म जगत से जुड़ी कई हस्तियों ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

हिंदी फिल्मों के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में गिने जाने वाले दिलीप कुमार ने 1944 में 'ज्वार भाटा' फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी' उन्होंने अपने पांच दशक लंबे करियर में 'मुगल-ए-आजम' 'देवदास'. 'नया दौर' तथा 'राम और श्याम' जैसी अनेक हिट फिल्में दीं. वह आखिरी बार 1998 में आई फिल्म 'किला' में नजर आए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details