दिल्ली

delhi

फेक न्यूज के खिलाफ टिकटॉक ने चलाया #मतकरफॉरवर्ड अभियान, बॉलीवुड सितारों ने की अपील

By

Published : May 4, 2020, 1:54 PM IST

वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने हैश्टैग 'मत कर फॉरवर्ड' नाम से अपनी सार्वजनिक सेवा घोषणा (पीएसए) की शुरूआत की है, जिसका मकसद लोगों को गलत जानकारियों से सावधान करना है. इसमें आयुष्मान खुराना, सारा अली खान और कृति सनोन आदि सितारे भी साथ दे रहे हैं.

mat kar forward, ETVbharat
फेक न्यूज के खिलाफ टिकटॉक ने चलाया #मतकरफॉरवर्ड अभियान, बॉलीवुड सितारों ने की अपील

मुंबईः आजकल जब गलत जानकारी और तथ्यहीन समाचार तेजी से फैल रहे हैं, ऐसे में इन्टरनेट के जिम्मेदार उपयोगकर्ता होने के नाते हम सभी को पोस्ट डालते समय और ऑनलाइन शेयर करने में काफी सावधानी बरतने की जरुरत है.

फर्जी खबरें हानिकारक होतीं हैं, हमें गलत जानकारी देती हैं, भरोसा तोड़ती है और समुदाय पर नकारात्मक प्रभाव डालती है, इससे बचने के लिए टिकटॉक ने हैशटैग 'मत कर फॉरवर्ड' नाम से अपनी सार्वजनिक सेवा घोषणा (पीएसए) की शुरूआत की है, जिसका उद्देश्य डिजिटल कम्युनिटी के बीच गलत जानकारी पैदा करने और साझा करने को लेकर जागरूकता बढ़ाना है.

अनुराग बसु द्वारा निर्देशित इस पीएसए में विराट कोहली, सारा अली खान, आयुष्मान खुराना और कृति सनोन हैं, जो इस सन्देश को दूर-दूर तक फैलाने के लिए टिकटॉक का सहयोग कर रहे हैं. पीएसए इन्टरनेट उपयोगकतार्ओं से गुजारिश करता है कि ऐसी किसी सूचना को साझा करने के पहले भरोसेमंद स्रोतों से उसकी विश्वसनीयता की पुष्टि कर लें.

इस पहल को लेकर टिकटॉक इंडिया हेड, निखिल गांधी ने कहा, 'गलत सूचनाओं का प्रसार पूरे उद्योग की समस्या है और यह एक साझा जिम्मेदारी भी है. अग्रणी शॉर्ट फॉर्मेट वीडियो प्लैटफॉर्म होने के नाते, जहां उपयोगकतार्ओं को रचनात्मक अभिव्यक्ति की आजादी है. हम आगे बढ़कर अपने समुदाय की सुरक्षा और कल्याण के लिए ये कदम उठा रहे हैं. हैशटैग मत कर फॉरवर्ड गलत सूचना के प्रसार के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अपने उपयोगकतार्ओं के लिए सुरक्षित एवं सकारात्मक वातावरण बहाल रखने के अभियान का हिस्सा है.'

पढ़ें- I For India : कोविड-19 फंड के लिए बड़े सितारों ने की गायकी, कॉन्सर्ट हुआ कामयाब

इसके साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया कि भारत सरकार के सोशल डिस्टेंसिंग के दिशानिर्देशों और कोविड-19 के नियमों का अनुसरण करते हुए इस पीएसए की शूटिंग और एडिटिंग कलाकारों और निर्देशक द्वारा उनके अपने-अपने घर से ही की गयी थी.

(इनपुट्स- आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details