दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 30, 2020, 7:48 PM IST

ETV Bharat / sitara

इन रोमांटिक गानों के जरिए यादों में ताजा रहेंगे ऋषि कपूर

बॉलीवुड के शानदार एक्टर ऋषि कपूर आज दुनिया को अलविदा कह गए. अभिनेता ने अपने करियर में कई दमदार किरदार निभाए. उनकी फिल्में तो यादगार रहेंगी हीं, साथ ही उनके कुछ ऐसे गाने भी हैं जो लोगों के दिलों के बेहद करीब हैं और हमेशा सभी के जेहनों में ताजा रहेगें.

Rishi Kapoor romantic songs
Rishi Kapoor romantic songs

मुंबई: दुनिया भर में अपने चाहने वालों और प्रशंसकों की आंखों को नम कर फिल्म जगत के शानदार कलाकार ऋषि कपूर आज सुबह दुनिया को अलविदा कह गए. इस दुखद खबर के आने के बाद बॉलीवुड में शोक की लहर है. ऋषि अब हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी दिल को छू जाने वाली एक्टिंग और उनके रोमांटिक गाने हमेशा सभी के बीच ताजा रहेंगे. ईटीवी भारत सितारा के साथ एक नजर उनके रोमांटिक नगमों पर...

'हम तुम एक कमरे में बंद हों और चाबी खो जाए' ऋषि की फिल्म 'बॉबी' का यह गाना जब भी कानों में पड़ता है तो उनका शरारत भरा और रोमांटिक अंदाज आंखों के सामने आ जाता है. एक अभिनेता के तौर पर बॉबी ऋषि की पहली फिल्म थी. लेकिन इस गाने को देख यह अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है. फिल्म साल 1973 में रिलीज हुई थी. जिसमें ऋषि के साथ डिंपल कपाड़िया नजर आईं थीं. इस फिल्म के लिए ऋषि को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड भी मिला.

'अमर अकबर एंथनी' का गाना 'पर्दा है पर्दा' बेहद शानदार और सभी का पसंदीदा है. रफी साहब की आवाज से सजे इस गाने में ऋषि कपूर की अदायगी के सभी कायल हो गए थे. स्टेज पर बैठ जबरदस्त अंदाज में कव्वाली गाते हुए ऋषि ने सब पर अपना जादू चला दिया था.

साल 1979 में आई ऋषि की फिल्म 'सरगम' का गाना 'ढफली वाले' बेहद मशहूर हुआ. इस गाने में एक्टर ढफली बजाते नजर आए और अभिनेत्री जयाप्रदा थिरकती नजर आईं. यह गाना साल 1980 में बिनाका गीतमाला की वार्षिक लिस्ट में नंबर 1 रहा और अगले 25 हफ्तों तक इसने पहले नंबर पर अपनी जगह कायम रखी.

साल 1989 में फिल्म आई 'चांदनी'. जिसमें ऋषि कपूर के अपोजिट थी श्रीदेवी. इस फिल्म के सभी गाने काफी पसंद किए गए. इसी के गाने 'मितवा (तेरे मेरे होंठो पे)' ने दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई. गाने में ऋषि और श्रीदेवी की रोमांटिक केमिस्ट्री ने सभी का दिल जीत लिया. इस गाने के पहले सीन को तो ऋषि के बेटे रणबीर ने अपनी फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' में रिक्रिएट भी किया.

'तेरी उम्मीद तेरा इंतेजार करते हैं' साल 1992 की फिल्म 'दीवाना' का यह गाना बेहद पसंद किया जाता है. फिल्म में ऋषि कपूर, दिव्या भारती और शाहरुख खान मुख्य किरदारों में नजर आए थे. इस गाने में ऋषि का रोमांटिक अंदाज आपका दिल जरूर जीत लेगा.

पहली फिल्म 'बॉबी' के बाद ऋषि और डिंपल की जोड़ी एक बार फिर जमी. फिल्म का नाम था 'सागर'. इस फिल्म का गाना 'सागर किनारे' बेहद पसंद किया गया. लता मंगेशकर और किशोर कुमार की आवाज से सजे इस गाने में ऋषि और डिंपल की रोमांटिक केमिस्ट्री सभी को पसंद आई.

साल 1996 की फिल्म 'प्रेम ग्रंथ' में ऋषि कपूर की जोड़ी जमी माधुरी दीक्षित के साथ. फिल्म का गाना 'दिल देने की रुत आई' सभी का पसंदीदा बन गया. अल्का याज्ञनिक और विनोद राठौड़ की आवाज से सजे इस गाने में भी ऋषि का रोमांटिक अंदाज सभी के दिलों पर छा गया.

आज ऋषि हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन अपने गानों और सदाबहार किरदारों के जरिए अभिनेता हमेशा दर्शकों की यादों में बरकरार रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details